जरुरी बातें : 1 दिसबंर से बैंक, गैस, RTGS, बीमा पॉलिसी, के नियम बदल जाएंगे

न्यूज़ डेस्क

देश में दो दिन बाद एक दिसंबर से कई बदलाव होने जा रहे हैं जिनका सीधा असर आम आदमी की जिंदगी पर पड़ेगा. रेलवे, बैंकिंग,रसोई गैस और बीमा से जुड़े नियम 1 दिसंबर से बदल रहे हैं. कौन से बदलाव दिसंबर में होंगे. जानना लिए बेहद जरुरी है.

रसोई गैस की कीमत में बदलाव होंगे

हर महीने की पहली तारीख को सरकार रसोई गैस यानी LPG सिलेंडरों के दामों की समीक्षा होती है. यानी 1 दिसंबर को भी देशभर में रसोई गैस के दाम बदलेंगे. पिछले महीनों से इन दामों में कोई बदलाव नहीं आया है.

RTGS की अब 24 घंटे सुविधा मिलेगी

रिजर्व बैंक ने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) को 24x7x365 उपलब्ध करने का ऐलान किया था. यह फैसला अब 1 दिसंबर 2020 से लागू होगा. अब आप RTGS के जरिए कभी भी मनी ट्रांसफर कर सकेंगे. RTGS वर्तमान में बैंकों के सभी कार्य दिवसों पर (दूसरे औैर चौथे शनिवार काे छाेड़कर) सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक खुला रहता है. NEFT दिसंबर 2019 से 24 घंटे काम कर रही है.

प्रीमियम की राशि को 50% तक घटा सकते हैं

कई बार लोग अपनी बीमा पॉलिसी की किस्त नहीं भर पाते हैं और उनकी पॉलिसी खत्म होती है. इससे उनका जमा किया हुआ पैसा भी डूब जाता है. लेकिन अब नई व्यवस्था के अनुसार, अब 5 सालों के बाद बीमाधारक प्रीमियम की राशि को 50% तक घटा सकता है. यानी वह आधी किस्त के साथ ही पॉलिसी जारी रख सकता है.

कई नई ट्रेनें शुरू होने जा रही है

1 दिसंबर से कई नई ट्रेनें चलेंगी. कोरोना संकट के बाद से रेलवे लगातार कई नई स्पेशल ट्रेनें चला रहा है. 1 दिसंबर से चलने वाली ट्रेनों में झेलम एक्सप्रेस और पंजाब मेल शामिल हैं. दोनों ट्रेनों को सामान्य श्रेणी के तहत चलाया जा रहा है. 01077/78 पुणे-जम्मूतवी पुणे झेलम स्पेशल और 02137/38 मुम्बई फिरोजपुर पंजाब मेल स्पेशल प्रतिदिन चलेंगी.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *