G20 Summit 2023: दूसरे दिन 8 देशों के साथ द्विपक्षीय वार्ता होगी, अब तक सम्मेलन की ये उपलब्धियां रही

G20

भारत की अध्यक्षता में 9 सितंबर को शुरू हुए दो दिनों का G20 शिखर सम्मेलन का आज दूसरा और आखिरी दिन है. ये मीटिंग दिल्ली के प्रगति मैदान के भारत मंडपम में चल रही है. जी20 समिट का तीसरा सेशन शुरू हो गया है. कल दो सेशन हुए थे. पहले सेशन में ही नेताओं में डिक्लरेशन पर सहमति बन गई. पीएम मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों समेत 8 देशों के प्रमुखों के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे.

भारत मंडपम में G20 समिट का तीसरे सेशन जारी है. समिट में वन फ्यूचर के मुद्दे पर चर्चा हो रही है. सूत्रों से जानकारी मिली है ‘वन फ्यूचर’ सत्र के अंत में PM मोदी का भाषण होगा. इसी के साथ तीसरा सेशन भी पूरा हो जाएगा
ग्रीन क्लाइमेट फंड को 2 बिलियन डॉलर की मदद देगा ब्रिटेन

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने एक बड़ा वादा किया है. ब्रिटेन ग्रीन क्लाइमेट फंड को 2 बिलियन डॉलर की देगा. दुनिया को जलवायु परिवर्तन से निपटने में मदद करने के लिए यूके की ओर से ये मदद दी जाएगी. पीएम मोदी जी20 समिट के तीसरे सेशन की समाप्ति के बाद 8 देशों के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. ये देश हैं- फ्रांस, तुर्किए, UAE, द. कोरिया, ब्राजील, नाइजीरिया, कोमोरोस और यूरोपियन कमीशन. इसके बाद फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों दोपहर 2:30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. ये पीसी इंटरनेशनल मीडिया सेंटर में होगी.

दिल्लीक घोषणा पर पहले ही बन गई थी सहमति

जी20 समिट में सभी देशों के बीच दिल्ली घोषणापत्र पर सहमति बन गई है. दिल्ली घोषणा में सभी देशों से “क्षेत्रीय अधिग्रहण के लिए बल प्रयोग से बचने” का आग्रह किया गया है. हालांकि, पूरे दस्तावेज़ में रूस का कोई संदर्भ नहीं है. जी20 शेरपा अमिताभ कांत ने कहा, यह लगभग 200 घंटे की लगातार बातचीत का नतीजा था और शुक्रवार रात को ही इस पर सहमति बन गई थी. यह भारत, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका और इंडोनेशिया और बाद में मैक्सिको, तुर्की और सऊदी अरब के नेतृत्व वाले शेरपाओं और उभरते बाजारों का संयुक्त प्रयास था जिसने जी7 देशों पर दबाव डाला और उन्हें मेज पर लाया. पहले मसौदे से बातचीत दूसरे और फिर तीसरे तक चली गई, जबकि सभी देशों के साथ द्विपक्षीय बैठकों से भी मदद मिली. इसके बाद भारत, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका और इंडोनेशिया के साथ-साथ मैक्सिको, तुर्की और सऊदी अरब ने दबाव बनाने के लिए मिलकर काम किया.

अर्णव सिंह

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *