कोरोना से हाहाकार : दिल्ली में आज रात से 26 अप्रैल तक लॉक डाउन, अब तक 12,121मौत

दिल्ली: डॉ. निशा सिंह

राजधानी दिल्ली में कोरोना महामारी को काबू करने के लिए केजरीवाल सरकार ने आज दिल्ली में एक हफ्ते का कर्फ्यू का ऐलान किया है. यह कर्फ्यू आज रात से अगले सोमवार यानी 26 अप्रैल तक रहेगा. दिल्ली में #कोरोना के केस बेकाबू है, अस्पतालों में बेड्स खाली नहीं है, ऑक्सीजन की शॉर्टेज है. ऐसे में कोरोना की चेन तोड़ने के लिए दिल्ली सरकार ने यह फैसला लिया है. बता दें कि आज सुबह सीएम अरविंद केजरीवाल और उपराज्यपाल अनिल बैजल की मीटिंग हुई, जिसके बाद सरकार ने दिल्ली में एक हफ्ते के कर्फ्यू #Curfew का ऐलान किया. दिल्ली में लगे इस एक हफ्ते के कर्फ्यू के दौरान मॉल, स्पा, जिम, ऑडिटोरियम आदि सब पूरी तरह से बंद रहेंगे, लेकिन सिनेमा हॉल 30 प्रतिशत क्षमता के साथ चल सकेंगे. इसके साथ ही हर जोन में एक दिन में केवल एक साप्ताहिक बाजार को अनुमति दी जाएगी. बाजारों में ज्यादा भीड़भाड़ न हो इसके लिए भी खास इंतजाम किए जा रहे हैं.

दिल्ली में कल रविवार को कोविड-19 के एक दिन में सबसे अधिक 25,462 नए मामले सामने आए और संक्रमण की दर बढ़कर 29.74 प्रतिशत हो गई. संक्रमण की दर 29.74 प्रतिशत होने का मतलब है कि दिल्ली में लगभग प्रत्येक तीसरा नमूना संक्रमित पाया जा रहा है. दिल्ली में पिछले 24 घंटे में संक्रमण से 161 और मरीजों की मौत हो गई. इससे एक दिन पहले कोविड-19 के 24,375 नए मामले सामने आए थे और 167 मरीजों की मौत हुई थी. ताजा रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में ये नए मामले सामने आने से राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमितों की अब तक की कुल संख्या बढ़कर 8,53,460 हो गई है, वहीं मरने वालों की संख्या बढ़कर 12,121 हो गई है. एक दिन पहले कुल 85,620 जांच की गई थीं, जिनमें 56,015 आरटी-पीसीआर जांच और 29,605 रैपिड एंटीजन जांच शामिल हैं.

केजरीवाल ने लॉक डाउन पर क्या कहा

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि यह 6 दिन का लॉक डाउन लगाया जा रहा है. कारण ये है कि 25000 कोरोना केस के आने के बाद भी दिल्ली में लोकडाउन लगा रहे हैं. इस दौरान हम दिल्ली की व्यवस्था को बेहतर बनाने का पूरा काम करेंगे दिल्ली के लोग भरोसा रखें. सब लोगों से गुजारिश है लॉक डाउन का पालन करें घर से बाहर ना निकले. पिछली बार प्रवासी मजदूर लॉकडाउन के दौरान अपने घर जाने लगे थे, लेकिन इस बार हमारी प्रवासी मजदूरों से हाथ जोड़कर निवेदन है यह छोटा सा लॉकडाउन है परेशान ना हो. प्राइवेट ऑफिस वर्क फ्रॉम होम करेंगे. सरकारी अस्पताल में 50% कर्मचारी बुलाए जाएंगे. माइग्रेंट लेबर को लेकर दिल्ली सरकार निगरानी रखा जा रहा है. यह फैसला हमने तब लिया जब हमारे पास कोई उपाय नहीं बचा. इस दौरान जरूरी सेवाओं के लिए छूट जारी रहेगी और खाने-पीने और दवाई की दुकानें खुली रहेगी. शादियों में 50 लोग ही जा सकेंगे, लेकिन इसके लिए पास लेना होगा.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *