अयोध्या का राम मंदिर दिसंबर -2023 में श्रद्धालुओं के लिए खुलेगा – सूत्र

लखनऊ: विक्रम राव

अयोध्या में राम मंदिर में 2023 दिसंबर से आम लोगों के लिए दर्शन शुरु हो जाएगा. राम मंदिर ट्रस्ट के सूत्रों के मुताबिक 2025 तक राम मंदिर निर्माण का काम पूरा हो जाएगा. पिछले साल पाँच अगस्त को पीएम नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के कार्य का शुभारंभ किया था. सूत्रों का कहना है कि दर्शन और निर्माण कार्य साथ साथ चलता रहेगा.

आपको बता दें कि अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर शिलान्यास को कल 5 अगस्त को 1 साल पूरे हो रहे हैं जिसको लेकर तैयारियां जोरों पर है. अयोध्या के जिलाधिकारी अनुज झा ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कल अयोध्या में अन्य महोत्सव का शुभारंभ करेंगे, जिसमें वर्चुअल तरीके से प्रधानमंत्री मोदी भी जुड़ेंगे और लाभार्थियों से सीधा संवाद करेंगे. जिलाधिकारी ने बताया यह कार्यक्रम अयोध्या से शुरू हो रहा है लिहाजा हमारा फोकस इस पर है.

राम जन्मभूमि मंदिर का अनुमानित समय 2025 में पूरे 67 एकर पर मंदिर का निर्माण पूरा होगा. अब 110 एकर में पूरा मंदिर काम्प्लेक्स होगा जिस पर पूरे राम मंदिर निर्माण में 900 से 1000 करोड़ खर्च होने का अनुमान है. यहाँ पर म्यूजियम, आर्काइव और एक छोटा सा रिसर्च सेन्टर बनाया जाएगा. अनेक भाषाओं में रामायण लिखी गयी है वो रहेगी और इस अयोध्या के राम मंदिर मन्दिर का इतिहास के बारे में पूरी जानकारी यहां मिलेगा.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *