Alert/Events Today : बुधवार 11 अगस्त, 2021 की प्रमुख खबरें

News Alert/Events Today 19th August 2021

1. दिल्ली: संसद का मानसून सत्र : सरकार आज राज्यसभा में ओबीसी बिल पास करवाएगी. बीजेपी ने अपने सभी सांसदों को सदन में उपस्थित रहने के लिए व्हिप जारी किया है. कल मंगलवार को लोकसभा में ओबीसी बिल पास हुआ था. लगातार विपक्ष के हंगामा के चलते दो दिन पहले आज ही संसद का मानसून सत्र अनिश्चित काल के लिए स्थगित हो सकता है (सुबह 11 बजे)

2. भारतीय उद्योग परिसंघ : पीएम मोदी आज वार्षिक बैठक को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करेंगे. बैठक का विषय ‘भारत के 75 साल’ है. आत्मानिर्भर भारत के लिए सरकार और व्यवसायी मिलकर काम कर रहे हैं (शाम 4:30 बजे).

3. दिल्ली : बीजेपी के सांसदों का गुरु दक्षिणा कार्यक्रम आज दिल्ली के वेस्टर्न कोर्ट में सुबह 9 बजे से शुरू होगा. इसमें बीजेपी के सांसद और मंत्री और आरएसएस की तरफ़ से सह सरकार्यवाह अरुण कुमार समेत, संघ के और भी पदाधिकारी मौजूद रहेंगे.

4. Delhi Faceless Transport Service : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल परिवहन विभाग के नए सिस्टम के तहत 30 से ज्यादा फेसलेस सर्विस को लॉन्च करेंगे, फेसलेस सिस्टम की शुरुआत के बाद लाइसेंस रिन्यूअल, ट्रांसफर ऑफ ओनरशिप, लाइसेंस में एड्रेस चेंज, डुप्लीकेट लाइसेंस या आरसी जैसी सेवाएं अब घर बैठे मिल सकेंगी. डुप्लीकेट लाइसेंस और बाकी दूसरे डॉक्यूमेंट घर पर ही आ जाएंगे. डॉक्युमेंट्स अपलोड भी किए जा सकेंगे.

5. रांची : चारा घोटाला कांड संख्या आरसी 47ए/96 में मुकदमे का सामना कर रहे लालू यादव सहित 78 आरोपियों की ओर से उनके पैरवीकार अधिवक्ताओं ने फिजिकल कोर्ट प्रारंभ होने पर बहस शुरू करने की अर्जी डाली है. आज रांची कि सीबीआई के विशेष न्यायाधीश एसके शशि की अदालत में इस मामले पर सुनवाई होगी.

6. दिल्ली कैंट इलाके में बलात्कार और हत्या की पीड़ित बच्ची का चेहरा सोशल मीडिया पर डालने को लेकर राहुल गांधी के खिलाफ दायर याचिका पर हाई कोर्ट आज सुनवाई कर सकता है.

7. लखनऊ : एमपी एमएलए कोर्ट में मुख्तार अंसारी पेश होंगे.

8. पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ दिल्ली पहुंचे हैं. आज गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात कर सकते हैं.

9. पोर्न फ़िल्म मामले में राज कुंद्रा की न्यायिक हिरासत आज खत्म हो रही है. कुंद्रा को आज मजिस्ट्रेट कोर्ट (किल्ला कोर्ट) में पेश किया जा सकता है, कुंद्रा को पोर्न रैकेट मामले में 28 जुलाई को 14 दिनों के लिए के न्यायिक हिरासत भेजा गया था.

10. दिल्ली : पूर्व केन्द्रीय मंत्री एम.जे. अकबर द्वारा पत्रकार प्रिया रमानी के खिलाफ दाखिल मानहानि के मामले में दिल्ली हाईकोर्ट आज सुनवाई करेगा. रमानी ने मीटू अभियान के तहत तत्कालीन केन्द्रीय मंत्री अकबर पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था. निचली अदालत ने अकबर द्वारा दायर मानहानि के मामले में रमानी को बरी कर दिया था.

11. दिल्ली : जंतर मंतर पर मुस्लिम पर विवादित स्लोगन नारा का मामला: दिल्ली पटियाला हाउस कोर्ट अश्विनी उपाध्याय के जमानत याचिका पर सुनवाई करेगा. पटियाला हाउस कोर्ट ने आरोपी अश्विनी उपाध्याय को 2 दिन की न्याययिक हिरासत में भेजा है.

12. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी दिल्ली में जल संसाधन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, गृहमंत्री अमित शाह (11:30 बजे), नितिन गडकरी से मुलाक़ात करेंगे (शाम 5 बजे).

13. रूस, अफगानिस्तान में शांति लाने और राष्ट्रीय सुलह की प्रक्रिया की शर्तें तय करने पर वार्ता के लिए ‘मॉस्को फॉर्मेट’ करा रहा है. इसमें रूस ने भारत को आमंत्रित नहीं किया है, जबकि इस बैठक के लिए रूस ने पाकिस्तान और चीन जैसे देशों को भी न्योता भेजा है, जिनके शामिल होने की संभावना है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *