ईडी ने हेराल्ड हाउस स्थित यंग इंडिया का ऑफिस किया सील, कांग्रेस पार्टी के संभावित विरोध प्रदर्शन को लेकर भारी पुलिस तैनात

Young India Office Sealed

दिल्ली : डॉ. निशा सिंह

नेशनल हेराल्ड मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने हेराल्ड हाउस स्थित यंग इंडिया के ऑफिस को सील कर दिया है. कांग्रेस नेताओं का जमावड़ा पार्टी ऑफिस और सोनिया गांधीके आवास परलगरहा है. कांग्रेस पार्टी के सम्भावित विरोध को देखते हुए कांग्रेस पार्टी के ऑफिस और सोनिया गांधी के आवास पर भारी पुलिस को तैनात किया गया है. इतना ही नहीं राहुल गांधी बीच बीच में ही अपनी कर्नाटक यात्रा को छोड़कर वापस लौट रहे है. बता दें कि कल ईडी ने इस ऑफिस में तलाशी ली थी जिसके बाद इसको सील कर दिया गया है. गौरतलब है कि यंग इंडियन कंपनी के 38 % शेयर सोनिया गांधी के पास और इतने ही शेयर राहुल गांधी के पास हैं. यंग इंडियन ही वो कंपनी है जिसने असोसीटेड जर्नल्स लिमिटेड यानी AJL का टेकओवर किया था.

ED Seals Young Indian Office : Notice
ED Seals Young Indian Office : Notice

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मंगलवार को नेशनल हेराल्ड से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में हेराल्ड हाउस समेत 12 जगहों पर छापेमारी की थी. इस मामले में सोनिया और राहुल गांधी के साथ पहले ही पूछताछ हो चुकी है. पूछताछ के दौरान सोनिया गांधी से ईडी ने सवाल किया था कि एजेएल के अधिग्रहण में 90 करोड़ रुपये के कर्ज का जिक्र क्यों नहीं है और डोटेक्स कंपनी की ओर से दिए गए एक करोड़ रुपये का कर्ज किस रूप में लिया गया था. इसके जवाब में सोनिया ने कहा कि इन सब बातों की जानकारी उन्हें नहीं है बल्कि मोतीलाल वोरा को थी.

अब ईडी मनी लॉन्ड्रिंग एंगल से जांच में जुटी है

ईडी को संदेह है कि डोटेक्स कंपनी ने एक करोड़ रुपये का जो लोन यंग इंडिया को दिया है वो मनी लॉन्ड्रिंग के जरिए दिया गया है. अधिग्रहण में यंग इंडिया कंपनी को एजेएल के 9 करोड़ शेयर मिले. तो वहीं सोनिया और राहुल गांधी ने कहा कि पैसों के लेन-देन का पूरा मामला मोतीलाल वोरा देखा करते थे. बता दें कि यंग इंडिया के चार शेयर होल्डर सोनिया गांधी, राहुल गांधी, मोतीलाल वोरा और ऑस्कर फर्नांडिस थे. इसमें से सोनिया और राहुल के पास कंपनी की 76 फीसदी हिस्सेदारी थी. नेशनल हेराल्ड ने अपना लोन चुकाने के लिए कांग्रेस को 90 करोड़ रुपये का लोन दिया था, बाद में पार्टी ने इस लोन को माफ कर दिया था.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *