UP Election : सीएम योगी गोरखपुर सीट से लड़ेंगे चुनाव, बीजेपी ने दो चरणों के प्रत्याशियों का लिस्ट जारी किया

UP Election 2022 : Yogi Adityanath Fight from Gorakhpur Assembly Seat

लखनऊ : विक्रम राव

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में सीएम योगी गोरखपुर से चुनाव लड़ेंगे. भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने यूपी चुनाव के पहले दो चरणों के लिए 107 उम्मीदवारों के नामों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. बीजेपी ने घोषणा की है. इस लिस्ट के मुताबिक़ गोरखपुर शहर सीट से राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ चुनाव लड़ेंगे, जबकि डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य प्रयागराज के सिराथू सीट से चुनाव लड़ेंगे.

आखिर सीएम योगी गोरखपुर से ही क्यों लड़ेंगे ?

गोरखपुर विधान सभा सीट योगी आदित्यनाथ के लिए सबसे सुरक्षित सीट है. वे गोरखपुर लोकसभा सीट से 1998 से लेकर मार्च 2017 तक लगातार 5 बार सांसद चुने गए. पहली बार वे बीजेपी उम्मीदवार के रूप में 1998 में गोरखपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ें और 26 हजार वोटों से जीत दर्ज की थी. इस दौरान वे सबसे कम उम्र के सांसद थे. उस समय योगी आदित्यनाथ सिर्फ 26 साल के थे. 2017 में उन्होंने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली थी और इसके बाद इस सीट पर समाजवादी पार्टी के प्रवीण निषाद चुने गए.

पहली लिस्ट में 63 मौजूदा विधायकों को टिकट मिला 20 का टिकट कटा

बीजेपी की पहली लिस्ट में आज जिन 107 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा हुई है, उनमें से 63 मौजूदा विधायकों को टिकट दिया गया है, जबकि 20 विधायकों का टिकट कटा है. जिन प्रत्याशियों को टिकट मिला है, उनमें 44 ओबीसी, 19 एससी और 10 महिलाएं हैं.

बता दें कि यूपी की 403 विधानसभा सीटों के लिए सात चरणों में मतदान होगा. यूपी में मतदान 10, 14, 20, 23, 27 फरवरी तथा 3 और 7 मार्च को होंगे, जबकि वोटों की गिनती 10 मार्च को होगी.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *