Wrestlers Protest: पहलवानों हुआ धरना खत्म, जांच समिति गठित, संघ प्रमुख बृजभूषण अस्थाई तौर पर हटाए गए

Wrestlers Protest Ends

दिल्ली : डॉ. निशा सिंह

Wrestlers Protest: बुधवार से शुरू पहलवानों धरना शुक्रवार देर रात खत्म हो गया. सरकार ने पहलवानों द्वारा WFI प्रमुख बृजभूषण सिंह पर लगाए गए आरोपों की जांच के लिए एक समिति गठित करने की घोषणा कर दी और जांच रिपोर्ट आने तक संघ प्रमुख बृजभूषण अस्थाई तौर पर हटा दिया है.

भारतीय कुश्ती संघ (WFI) प्रमुख बृजभूषण सिंह की मुसीबतें बढ़ गई हैं. उनके के खिलाफ पहलवानों का धरना तीन दिन बाद खत्म हो चुका है, लेकिन उन्हें पद से हटा दिया गया है. बता दें कि भारत के 30 पहलवानों ने बुधवार के दिन दिल्ली के जंतर-मंतर में भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह के खिलाफ धरना शुरू किया था और उन पर कई गंभीर आरोप लगाए थे. इस दौरान खेल मंत्रालय और कुश्ती संघ ने बातचीत के जरिए मामला सुलझाने की कोशिश की गई, लेकिन सारी कोशिशें नाकाम रहीं और पहलवान अपनी मांग पर अड़े रहे, जिसके बाद सरकार ने जांच समिति गठित करने और जांच रिपोर्ट आने तक संघ प्रमुख बृजभूषण को अस्थाई तौर पर पद से हटाने की घोषणा की. सरकार की इन घोषणाओं के बाद पहलवानों ने अपना धरना ख़त्म कर दिया.

बृजभूषण शरण सिंह पर लगाए गए आरोप

पहलवानों ने बृजभूषण शरण सिंह पर अनियमितता से लेकर यौन उत्पीड़न तक का आरोप लगाया है. हालांकि उन्होंने इस आरोपों को सिरे से खारिज किया था. शुक्रवार रात पहलवानों ने खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ बात की और बृजभूषण शरण सिंह को कुश्ती संघ के अध्यक्ष पद से अस्थायी रूप से हटा दिया गया और उनके ऊपर लगे आरोपों की जांच के लिए एक समिति बना दी गई. यह समिति चार सप्ताह में अपनी जांच पूरी करेगी और समिति की रिपोर्ट के आधार पर सरकार अंतिम फैसला लेगी. खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि कुश्ती महासंघ के प्रमुख बृजभूषण सिंह निरीक्षण समिति द्वारा जांच पूरी होने तक चार सप्ताह के लिए भारतीय कुश्ती संघ से अलग हो जाएंगे.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *