दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज को पीएम मोदी 13 जनवरी को हरी झंडी दिखाएंगे

World longest ganga vilas river cruise starts from Varanasi on January 13th

विशेष संवाददाता :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार, 13 जनवरी को वाराणसी में दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. यह ‘एमवी गंगा विलास’ क्रूज जहाज वाराणसी से शुक्रवार, 13 जनवरी 2023 को अपने पहले सफर पर रवाना होगा और इसके 1 मार्च को अपने गंतव्य डिब्रूगढ़ पहुंचने की संभावना है. फिलहाल देश में वाराणसी और कोलकाता के बीच 8 रिवर क्रूज संचालित हो रहे हैं.

बता दें कि इस रिवर क्रूज को 2018 से प्रोमोट किया जा रहा था और इसे 2020 में लॉन्च किया जाना था, लेकिन COVID-19 महामारी के कारण परियोजना में देरी हुई. फिलहाल 50 दिनों में यह लग्जरी बोट गंगा-भागीरथी-हुगली, ब्रह्मपुत्र और वेस्ट कोस्ट नहर सहित भारत में 27 नदियों की यात्रा तय करेगी.

50 पर्यटन स्थलों से भी होकर गुजरेगा एमवी गंगा विलास रिवर क्रूज

इस यात्रा के दौरान क्रूज जहाज 3,200 किलोमीटर से अधिक लंबा सफर तय करेगा. इस यात्रा में क्रूज भारत एवं बांग्लादेश से गुजरने वाली 27 नदी प्रणालियों के रास्ते अपनी मंजिल पर पहुंचेगा. इस सफर में एमवी गंगा विलास क्रूज पटना, साहिबगंज, कोलकाता, ढाका और गुवाहाटी जैसे 50 पर्यटन स्थलों से भी होकर गुजरेगा.

लग्जरी सुविधाओं से भरपूर एमवी गंगा विलास रिवर क्रूज

ढ़ेर सारी लग्जरी सुविधाओं से भरपूर इस क्रूज में 18 सुइट हैं. क्रूज पर रेस्तरां, स्पा और सनडेक भी है. मेन डेक पर इसके 40 सीटों वाले शानदार रेस्तरां में कॉन्टिनेंटल और भारतीय व्यंजनों के साथ बुफे काउंटर लगाए गए है. ऊपरी डेक की आउटडोर सिटिंग में रियल टीक स्टीमर चेयर्स और कॉफी टेबल के साथ एक बार बनाया गया है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *