बिना रुके, बिना थके 78 साल : अमिताभ बच्चन

सोनी किशोर सिंह

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन 78 साल के हो गए हैं. उन्हें सिनेमा जगत का जीवित किंवदंती, सदी के महानायक जैसे अनेक नामों से पुकारा जाता है. आज भी वो आराम कम और काम अधिक करते हैं. बेहतरीन एक्टिंग के लिए उन्हें दादा साहेब फाल्के पुरस्कार, सर्वेश्रेष्ठ अभिनेता के लिए तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और 12 फिल्म पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है. इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल्स में भी उन्हें कई अवार्ड मिल चुके हैं और फिल्मफेयर में सबसे अधिक 39 बार नॉमिनेट होने का रिकॉर्ड उनके नाम है.

उनके जन्मदिन पर उनके फैंस ही नहीं बल्कि बॉलीवुड, खेल और राजनीतिक जगत की दिग्गज हस्तियों ने भी उन्हें बधाई दिया है. सोशल मीडिया पर भी बिग बी को बधाई संदेश दिए जा रहे हैं. बिग बी ने अलग-अलग भाषाओं में अपने फैंस को धन्यवाद देते हुए कहा कि आपकी उदारता और प्यार मेरे लिए सबसे बड़ा गिफ्ट है, इससे ज्यादा मैं कुछ और नहीं मांग सकता हूं.

अमिताभ बच्चन आजकल सोनी टीवी के रियलिटी शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के 12वें सीजन की शूटिंग कर रहे हैं. केबीसी की शूटिंग के दौरान अमिताभ ने बताया कि जिंदगी में मेहनत कितनी जरूरी है. बिना संघर्ष और मेहनत के कुछ नहीं मिलता है. उन्होंने बताया कि वो खुद भी कितनी मेहनत करते हैं और सफलता पाने का इकलौता मंत्र मेहनत को बताया.

शुरूआती जीवन और संघर्ष

अमिताभ बच्चन का जन्म 11 अक्टूबर, 1942 को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में हुआ था. उनके पिता डॉ. हरिवंश राय बच्चन मशहूर कवि थे और मां तेजी बच्चन कराची से थी. अमिताभ बच्चन पहले इंजीनियर बनने या एयरफोर्स में जाना चाहते थे, लेकिन फिल्मों में आ गए और सफलता की नई कहानी गढ़ते चले गए. हालांकि शुरुआत में उन्होंने 12 फ्लॉप फिल्में की. उनके फिल्मी करियर की शुरूआत वॉयस नैरेटर के तौर पर फिल्म ‘भुवन शोम’ से हुई थी, लेकिन एक एक्टर के रूप में उनके करियर का शुरुआत फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ से हुआ था. भारी आवाज के कारण उन्हें ऑल इंडिया रेडियो ने भी रिजेक्ट कर दिया था. इस दौर में उन्हें काफी परेशानियों का सामना किया, लेकिन हिम्मत नहीं हारी.

सफलता की कहानी

लगातार 12 फ्लॉप फिल्मों के बाद फिल्म जंजीर ने बॉक्स ऑफिस पर सफलता के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. इस फिल्म के बाद अमिताभ बच्चन ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और एक के बाद एक हिट फिल्में दी. वो हर दर्शक वर्ग के फेवरेट हीरो बन गए. 70 से 80 के दौर में अमिताभ बच्चन ने बॉलीवुड पर राज किया. सात हिंदुस्तानी, आनंद, जंजीर,
सौदागर, चुपके-चुपके, दीवार, शोले, कभी-कभी, अमर-अकबर एंथनी, अभिमान, मुकद्दर का सिकंदर, डॉन, त्रिशूल, मि. नटवरलाल, लावारिस, सिलसिला, नमक हलाल, शक्ति, कुली, शराबी, मर्द, कालिया, सत्ते पर सत्ता, शहंशाह, अग्निपथ, मोहब्बतें, निशब्द, बंटी और बबली. चीनी कम, पा, ब्लैक, सत्याग्रह, पीकू, आदि उनकी सफल फिल्में है.

अमिताभ बच्चन के ऊपर कई किताबें भी लिखी गई हैं. इनमें प्रमुख हैं – बच्चन : द लिजेंड, टू बी ऑ नॉट टू बी: अमिताभ बच्चन, एबी: द लिजेंड ( ए फोटोग्राफर्स ट्रिब्यूट), अमिताभ बच्चन: एक जीवित किंवदंती, अमिताभ: द मेकिंग ऑफ ए सुपरस्टार, लुकिग फॉर द बिग बी: बॉलीवुड, बच्चन एंड मी और बच्चनानिया.

सोशल मीडिया के भी महानायक हैं बिग बी

अमिताभ बच्चन सोशल मीडिया पर भी सबसे ज्यादा एक्टिव रहते हैं. सोशल मीडिया साइट्स- फेसबुक या ट्विटर या इंस्टाग्राम पर वो हर अपडेट अपलोड करते हैं. उनके सोशल मीडिया साइट्स पर लाखों- करोड़ो की संख्या में फैंस हैं. कोरोना महामारी में भी वे सोशल मीडिया पर पोस्ट व वीडियो अपलोड कर कोरोना से बचने की सावधानियां बरतने की अपील करते रहते हैं. वे खुद कोरोना संक्रमित होकर अस्पताल पहुंच गए, लेकिन कर्म ही पूजा को समझते हुए लोगों से ऑनलाइन चैट करते रहे और अस्पताल से छुट्टी मिलते ही काम पर लौट गए.

78 के उम्र में भी अमिताभ बच्चन में 17-18 साल के युवा का जोश है तो इसका एकमात्र कारण लगातार बिना थके, बिना रुके काम करने की चाह है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *