बिहार में क्या अब लालू प्रसाद की राजद भी टूटने के कगार पर है ?

शिवपूजन सिंह

बिहार चुनाव परिणाम के बाद सीटों के हिसाब से बीजेपी-जदयू से राजद सबसे बड़ी पार्टी है. विधान सभा में कुल 75 सीट राजद के पास है. भाजपा-74 और जदयू-43 के साथ मिलकर सत्ता में हैं. नितीश कुमार अपने कुनबे को बढ़ाने में जुटे हैं. भाजपा भी कांग्रेस और राजद के असंतुष्ट विधायकों पर नजर गड़ाए बैठी है. अभी तक बसपा का एक मात्र विधायक जदयू में शामिल हुआ है, जबकि ओवैशी की पार्टी के पांचों विधायकों के नीतीश कुमार से मुलाकात होने के बाद कयासों का दौर जारी है. इसी बीच पटना में आज बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद से राजद के तीन विधायक मिलने पहुँचे थे, जिसके बाद कयासों का दौर शूरू हो गया है. माना जा रहा है कि एक तरफ नीतीश कुमार दूसरे दलों का अपनी पार्टी में विलय कर रहे हैं तो बीजेपी ने भी आरजेडी पर डोरे डालना शुरू कर दिया है. उपेंद्र कुशवाहा और नितीश कुमार की मुलाक़ात ने बिहार से लेकर दिल्ली तक के राजनीतिक माहौल को गर्म कर दिया है.

बिहार में मंत्रिमंडल विस्तार और 12 विधान पार्षद के मनोयन को लेकर नीतीश कुमार और बीजेपी के बीच अभी तालमेल में पेंच फंसा पड़ा है, जिससे अभी ये मामला लटका पड़ा है. कल दिल्ली में इस मामले को लेकर जे पी नड्डा के साथ सुशील मोदी, भूपेंद्र यादव, रेणु देवी, संजय जायसवाल, नागेंद्र ठाकुर, तारकिशोर प्रसाद की बैठक हुई, लेकिन ये साफ नहीं हो सका कि मंत्रिमंडल का विस्तार कब तक होगा.

आरजेडी की विधायक विभा देवी, राम विशुन सिंह और चंद्रशेखर तीनों डिप्टी सीएम के पटना स्थित पांच देशरत्न वाले सरकारी आवास पर मिले. विभा देवी आरजेडी के पूर्व विधायक राजबल्लभ यादव की पत्नी हैं और उन्होंने तारकिशोर प्रसाद से मुलाकात की है. मीटिंग के बाद विधायकों ने कहा कि वो अपने क्षेत्र के विकास के लिए मिलने गए थे. हालांकि इस मुलाकात के बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि आरजेडी के नेता अब अपना रास्ता तलाश रहे हैं.

बिहार के बीजेपी विधायक और डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद हर मंगलवार को जनता दरबार लगाते हैं. इसी दौरान ये तीनों विधायक मिलने पहुँचे थे. हालांकि निकलते समय विधायकों ने कहा कि वे लोग उप-मुख्यमंत्री से मुलाकात करके अपने क्षेत्र की समस्या और उसके विकास की बात करने आए थे. ऐसी चर्चा है कि कई ऐसे विधायक हैं, जो अपना रास्ता तलाश रहे हैं. इससे पहले नीतीश कुमार अपने दल में बीएसपी के विधायकों को विलय करा चुके हैं तो एलजेपी के विधायक भी नीतीश कुमार की तारीफ में कसीदे गढ चुके हैं, जो कभी भी नीतीश कुमार के साथ जा सकते हैं. लिहाजा माना जा रहा है कि बीजेपी भी अब दूसरे दलों के विधायकों पर डोरे डालना शुरू कर चुकी है.

मंत्रिमंडल विस्‍तार के दिन ही गिरेगी नीतीश की सरकार -तेजस्‍वी यादव

नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव ने कहा है कि नई सरकार को बने कई महीने हो गए. कैबिनेट विस्‍तार में देरी से सरकार के सारे कार्य ठप पड़े हैं. अब देरी क्‍यों हो रही है, ये तो वहीं बताएंगे, जो चोर दरवाजे से सत्‍ता में आए हैं. बीजेपी सीएम नीतीश कुमार को निबटाने के चक्‍कर में है. उन्होंने कहा है कि बीजेपी और जदयू में मंत्रियों के नाम को लेकर सहमति नहीं बन पा रही है.

आप इन्हें भी देखें

लालू यादव के सेहत में सुधार नहीं, दिल्ली के एम्स में शिफ्ट किया गया

लालू प्रसाद को फोन करना महंगा पड़ा, बंगले से अस्पताल में जाना पड़ा

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *