Omicron : डब्ल्यूएचओ ने दी चेतावनी, डेढ़ से तीन दिन में दोगुने हो रहे केस

WHO warning on Corona new varient 'Omicron' Cases

न्यूज डेस्क :

दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर हर दिन नए-नए आंकड़े आ रहे हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, कोरोना वायरस का ओमिक्रोन वैरिएंट डेल्टा स्ट्रेन की तुलना में काफी तेजी से फैल रहा है. डब्ल्यूएचओ ने शनिवार को कहा कि ओमिक्रोन कोरोना वायरस संस्करण अब तक 89 देशों में फैल चुका है और सामुदायिक प्रसारण वाले क्षेत्रों में इसके मामलों की संख्या 1.5 से 3 दिनों में दोगुनी हो जा रही है.

डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि ओमिक्रोन उच्च स्तर की जनसंख्या प्रतिरक्षा वाले देशों में तेजी से फैल रहा है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि यह वायरस की प्रतिरक्षा से बचने की क्षमता के कारण हो रहा है. डबल्यूएचओ ने पहली बार 26 नवंबर को ओमिक्रोन के सामने आने के तुरंत बाद इसे वेरिएंट आफ कंसर्न घोषित कर दिया. डब्ल्यूएचओ का कहना है कि ओमिक्रोन की नैदानिक ​​​​गंभीरता पर अभी भी सीमित आंकड़े हैं. इसकी गंभीरता को समझने के लिए अभी और अधिक डेटा की आवश्यकता है. भले ही ओमिक्रोन बारे में अभी भी ज्यादा जानकारी नहीं मिल पाई है, लेकिन डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी दी है कि मामले इतनी तेजी से बढ़ रहे हैं कि कुछ जगहों पर अस्पतालों पर दबाव बढ़ सकता है. यूके और दक्षिण अफ्रीका के अस्पतालों में मरीजों की तेजी से वृद्धि जारी है.

फिलहाल डब्ल्यूएचओ ने ओमिक्रोन को फैलने से रोकने के लिए जन स्वास्थ्य सुविधाओं और सामाजिक उपायों के तत्काल बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर दिया है. डब्ल्यूएचओ दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र की क्षेत्रीय निदेशक पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा कि देश ठोस स्वास्थ्य एवं सामाजिक उपायों से ओमिक्रोन को फैलने से रोक सकते हैं. उन्होंने कहा कि हमारा ध्यान सबसे अधिक जोखिम वाले लोगों पर केंद्रित रहना चाहिए.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *