भारतीय वैक्सीन कोवैक्सिन के आपात इस्तेमाल की अर्जी को अमेरिका ने किया खारिज

न्यूज डेस्क

अमेरिका ने भारतीय वैक्सीन कोवैक्सिन के आपात इस्तेमाल की अर्जी को खारिज कर दिया है. दूसरी तरफ भारत सरकार ने कहा कि वैक्सीन को लेकर किसी तरह का संदेह नहीं है. वैक्सिन के तीसरे फेज के ह्यूमन ट्रायल का डाटा एक हफ्ते में उपलब्ध होगा. भारत बायोटेक के यूएस पार्टनर ओक्यूजेन ने एफडीए के साथ वैक्सीन के आपात इस्तेमाल के लिए आवेदन किया था.

अमेरिका के एफडीए (फूड और ए़डमिनिस्ट्रेशन) ने कोवैक्सिन निर्माता कंपनी के आपात इस्तेमाल के आवेदन को खारिज कर दिया है. यानी अमेरिका में कोवैक्सिन के आपात इस्तेमाल को लेकर अभी और इंतजार करना होगा. अमेरिका दवा कंपनी से एक और परीक्षण शुरु करने के लिए कह रहा है. इस मांग पर भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की मंजूरी न मिलने से कोवैक्सिन को लेकर किसी तरह का कोई संदेह नहीं है. केंद्र ने कहा कि हर देश के अपने नियम होते हैं. शुक्रवार को नीति आयोग के सदस्य वी के पाल ने कहा कि कोवैक्सिन के तीसरे फेज के ह्यूमन ट्रायल का डाटा अगले एक हफ्ते में आ जायेगा.

भारत में कोरोना को लेकर शुरू होगा चौथा सीरो सर्वे

भारत में इसी महीनें यानी जून में कोरोना को लेकर चौथा SERO सर्वे शुुरु होगा. केंद्र सरकार ने कहा है कि राज्यों को भी अपने स्तर पर SERO सर्वे करने के लिए कहा गया है. इससे पता चलेगा कि देश में कोरोना संक्रमण का फैलाव किस स्तर पर है. बता दें कि संक्रामक बीमारियों के निगरानी के लिए SERO सर्वे कराया जाता है और इससे बीमारी के खिलाफ एंटीबाडी का पता चल जाता है. इस सर्वे में सेरोलाजिकल टेस्ट होता है जिसमें किसी व्यक्ति का ब्लड सैंपल लिया जाता है और उसी से पता लगाया जाता है कि खून में एंटी बॉडी डेवलप हुआ है या नहीं.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *