UPSC Result 2022 : शीर्ष चार पद महिलाओं के नाम, इशिता किशोर बनी टॉपर तो बिहार की गरिमा लोहिया बनी सेकंड टॉपर

UPSC Final Result 2022: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) 2022 का फाइनल रिजल्ट आ गया है. भारतीय प्रशासनिक सेवा भारतीय विदेश सेवा भारतीय पुलिस सेवा और केंद्रीय सेवा समूह ए और समूह बी में नियुक्ति के लिए कुल 933 उम्मीदवारों की अनुशंसाा की गई है. अनुशंसित 933 उम्मीदवारों में से 345 सामान्य वर्ग के हैं. इस बार टॉप 4 पॉजिशन पर महिलाएं हैं. इशिता किशोर ने यूपीएससी 2022 में टॉप किया हैं. इस बार बिहार की गरिमा लोहिया दूसरे स्थान पर रहीं, जबकि उमा हरथी एन और स्मृति मिश्रा क्रमशः तीसरे और चौथे स्थान पर रहीं.

भारत में सबसे कठिन परीक्षाओं में एक सिविल सर्विसेज के द्वारा सिविल सेवकों का चयन किया जाता है. साल 2022 के सिविल सर्विसेज की परीक्षा में शीर्ष चार पदों पर महिलाओं ने कब्जा कर लिया है हासिल की है. मयूर हजारिका, गहना नव्या जेम्स, वसीम अहमद भट, अनिरुद्ध यादव, कनिका गोयल और राहुल श्रीवास्तव क्रमशः अन्य शीर्ष रैंक वाले उम्मीदवार हैं. बता दें कि पिछले साल भी शीर्ष तीनों पदों पर महिलाओं ने परचम लहराया था.

जानिए कौन है 2022 की टॉपर इशिता किशोर ?

यूपीएससी सीएसई 2022 की परीक्षा में टॉप करने वाली इशिता किशोर श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से इकॉनमिक्स में ग्रेजुएट हैं. अपनी लगन और मेहनत से इशिता ने ना सिर्फ अपने परिवार का नाम रोशन किया है, बल्कि कॉलेज का नाम भी रोशन किया है. अपने पिछले दो अटेंप्ट्स में वो प्रीलिम्स नहीं निकाल पाई थी, लेकिन तीसरे एटेम्पट में ऑल इंडिया रैंक वन लाकर यूपीएससी टॉप किया है.

बिहार की गरिमा लोहिया बनी यूपीएससी की सेकंड टॉपर

बिहार के बक्सर जिले की रहने वाली गरिमा लोहिया यूपीएससी एक्जाम की सेकेंड टाँपर बनी है. गरिमा ने बिहार के बक्सर से प्रारंभिक शिक्षा पूरी की और दिल्ली से ग्रेजुएशन किया. गरिमा ने बताया की सोशल मीडिया से मोटिवेशन मिला और इसे ही आधार बनाकर तैयारी शुरु की थी. फिलहाल बक्सर के पिपरपाती रोड के बंगला घाट की रहने वाली गरिमा के घर लोग बधांईया दे रहे है.

आपको बता दें कि भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय विदेश सेवा, भारतीय पुलिस सेवा और केंद्रीय सेवा समूह ‘ए’ और समूह ‘बी’ में नियुक्ति के लिए कुल 933 उम्मीदवारों की अनुशंसाा की गई है. इन अनुशंसित 933 उम्मीदवारों में से 345 सामान्य वर्ग हैं, 99 ईडब्ल्यूएस हैं, 263 ओबीसी हैं, 154 एससी हैं और 72 एसटी के हैं. इसके साथ ही 178 उम्मीदवारों को वेटिंग लिस्ट में रखा गया है.

दिल्ली : डॉ. निशा सिंह

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *