अब बिना स्मार्ट फोन, इंटरनेट और ऐप के साधारण फोन से करें आसानी से UPI पेमेंट, केवल 5 स्टेप्स से हो जाएगा पैसे का लेन-देन

UPI Payment with basic feature Phone, No need for internet, app and smartphone

न्यूज डेस्क :

अभी तक आपको लगता है कि UPI से पेमेंट करने के लिए एक स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होती है, लेकिन ऐसा नहीं है. अब साधारण बेसिक फीचर फोन से 5-स्टेप की मदद से आप बिना इंटरनेट और स्मार्टफोन के यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं.

बिना इंटरनेट यूपीआई पेमेंट (UPI Payment) करने के लिए पेटीएम, गूगल पे, भारत पे, अमेजन पे, फोन पे, जैसे किसी ऐप भी जरूरत नहीं होगी.

बिना इंटरनेट यूपीआई पेमेंट के लिए स्टेप्स हैं :

पेमेंट के लिए सिर्फ एक बार भीम ऐप पर अपना अकाउंट बनाना होगा. इसके साथ ही अपना सही फोन नंबर ही बैंक खाते से लिंक करना होगा. देश में सभी मोबाइल कंपनियां अपने नेटवर्क पर *99# की सर्विस देती हैं, क्योंकि ये एक यूएसएसडी सर्विस है. पेमेंट के लिए बेसिक फोन से *99# डायल करना होगा. फिर फोन पर एक मेन्यू खुलेगा. इसमें आपको My Profile, Send Money, Receive Money, Pending Requests, Check Balance, UPI Pin 3 Transactions जैसे विकल्प दिखेंगे. इसमें से आपको जिस ऑप्शन का चुनाव करना है, उसके आगे लिखी संख्या को मोबाइल पर डायल करना होगा.

इसके बाद अगर आपको पैसे भेजने हैं, तो Send Money का नंबर डायल करें. इसमें आपसे पैसे भेजने के तरीके बारे में पूछा जाएगा जिसमें सीधे खाते, फोन नंबर या UPI का विकल्प दिखेगा. अगर आप UPI से पैसे भेजने का चुनाव करते हैं तो आपको लाभार्थी की यूपीआई आईडी देनी होगी. इसके बाद सामने वाले को जितने पैसे भेजने हैं उतनी रकम डालनी होगी. रकम डालने के बाद सामान्य यूपीआई पेमेंट की तरह आखिर में अपना पिन डालना है, उसके बाद Send का विकल्प चुनकर पैसे भेज देना है.

इस तरह आप बिना इंटरनेट यूपीआई से किसी को भी पैसे भेज सकते हैं. पैसे भेजने के बाद आपको एक कन्फर्मेशन मेसेज भी आ जाएगा. इस सेवा का लाभ उठाने के लिए सिर्फ 50 पैसे का शुल्क देना होगा. यानी बिना बैंक का चक्कर लगाए और स्मार्ट फोन और इंटरनेट के खर्च के पैसों का लेन-देन साधारण फोन से भी आसानी से कर सकते हैं.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *