शिवसेना की महाराष्ट्र में सरकार बचने की उम्मीद टूटी, आज सीएम उद्धव ठाकरे दे सकते हैं इस्तीफा

डॉ. निशा सिंह :

शिवसेना की महाराष्ट्र में सरकार बचने की उम्मीद लगभग टूट चुकी है. सूत्रों के अनुसार आज सीएम उद्धव ठाकरे इस्तीफा दे सकते हैं. महाराष्ट्र के मौजूदा सियासी संकट को देखते हुए यही कहा जा सकता है कि फिलहाल एकनाथ शिंदे खिलाड़ी निकले और अघाड़ी की गाड़ी फंस गई है. एकनाथ शिंदे के पास करीब 40 विधायक हैं और शिवसेना उन्हें मना पाने में फेल हो गई है. ऐसे में पार्टी के पास अब कोई विकल्प नहीं बचा है और आज उद्धव ठाकरे सीएम पद से इस्तीफा दे सकते हैं. उन्होंने दोपहर एक बजे कैबिनेट की मीटिंग बुलाई. दरअसल एकनाथ शिंदे के पास 40 से ज्यादा विधायक होने की खबर है जो अब भाजपा के साथ जा सकते हैं. इस तरह शिंदे के पद दो तिहाई से ज्यादा विधायक हैं, ऐसे में दल-बदल कानून भी लागू नहीं होगा.

शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने ट्वीट कर इस बात के संकेत दिए हैं कि सरकार जा रही है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘राज्य के मौजूदा राजनीतिक घटनाक्रम विधानसभा भंग होने की ओर बढ़ रहे हैं.’ इस ट्वीट से संकेत मिलता है कि शिवसेना की सरकार राज्यपाल से विधाानसभा भंग करने की सिफारिश कर सकती है. हालांकि ये भी संभव है कि राज्यपाल अल्पमत की सरकार की सिफारिश को खारिज कर दें. ऐसी स्थिति में भाजपा एकनाथ शिंदे के गुट के विधायकों के साथ मिलकर सरकार गठन का दावा कर सकती है. यही वजह है कि शिवसेना अब सरकार बचने की उम्मीद छोड़ती दिख रही है. इस तरह महाराष्ट्र की सत्ता शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के हाथ से निकलकर भाजपा के हाथ जा सकती है.


46 विधायकों का दावा कर रहे हैं एकनाथ शिंदे

महाराष्ट्र के राजनीतिक हालात को देखते हुए स्थिति काफी गंभीर मानी जा रही है. मंगलवार की सुबह सूरत के ला मेरिडियन होटल पहुंचने वाले एकनाथ शिंदे अब गुवाहाटी पहुंच गए हैं, जहां भाजपा के एक विधायक ने उनका वेलकम किया. सूत्रों के हवाले से खबर है कि एकनाथ शिंदे भाजपा के साथ मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं. मीडिया से गुवाहाटी में बात करते हुए एकनाथ शिंदे ने इसके संकेत भी दिए. उन्होंने कहा कि हमें 46 से ज्यादा विधायकों का समर्थन है और जल्दी ही कुछ और हमारे साथ आ सकते हैं. हालांकि शिंदे शिवसेना छोड़ने की बात से इनकार किया है और कहा है कि आगे भी शिव सैनिक बने रहेंगे.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *