किसान आंदोलन दिल्ली से गाजियाबाद जाने वाला एनएच -24 पर यातायात बहाल

जयवीर मावी

गाजियाबाद को दिल्ली से जोड़ने वाला नेशनल हाईवे 24 अब पूरी तरह से खोल दिया गया है. कल दो किसान संगठनों ने आंदोलन खत्म करने का एलान किया था. अबतक गाजियाबाद से दिल्ली जाने वाले वाहन गाजीपुर से निकलकर दिल्ली जा रहे थे.

नए कृषि कानूनों को लेकर पिछले करीब दो महीने से दिल्ली के कुछ बॉर्डर बंद पड़े थे, जिसकी वजह से रोजाना हजारों राहगीरों को परेशानी होती थी. मगर दिल्ली-एनसीआर वालों के लिए अच्छी बात ये है कि राजधानी से जुड़े दो बड़े रास्तों को खोल दिया गया है. आज सुबह एनएच-24 को खोल दिया गया. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने जानकारी दी है कि एनएच-24 खोल दिया गया है, जिससे दिल्ली से गाजियाबाद जाने वाला रूट बहाल हो गया है. इससे पहले बुधवार की शाम को चिल्ला बॉर्डर खोला गया था. दिल्ली पुलिस ने आज सुबह ट्वीट कर जानकारी दी कि NH-24 दिल्ली से गाज़ियाबाद जाने वाले मार्ग को खोल दिया गया है. इसके साथ कोविड को लेकर सावधानी बरतने को भी कहा गया है. फिलहाल, एनएच-24 पर यातायात सामान्य है.

दरअसल नये कृषि कानूनों को लेकर करीब दो माह से चिल्ला बॉर्डर पर धरना दे रहे भारतीय किसान यूनियन (भानू) ने बुधवार से अपना धरना वापस ले लिया. जिसके बाद नोएडा और दिल्ली को जोड़ने वला सड़क भी खुल गया. नोएडा यातायात पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि बीकेयू (भानु) के विरोध वापस लेने के साथ ही चिल्ला बॉर्डर के माध्यम से दिल्ली-नोएडा मार्ग 57 दिनों के बाद यातायात के लिए फिर से खुल गया. गाजियाबाद को दिल्ली से जोड़ने वाला नेशनल हाईवे 24 अब पूरी तरह से खोल दिया गया है. कल दो किसान संगठनों ने आंदोलन खत्म करने का एलान किया था. अबतक गाजियाबाद से दिल्ली जाने वाले वाहन गाजीपुर से निकलकर दिल्ली जा रहे थे.

दिल्ली पुलिस ने ट्रैक्टर रैली में हुई हिंसा के मामले में अबतक 37 किसान नेताओं के खिलाफ केस दर्ज किया है. पुलिस ने किसान नेता दर्शन सिंह को नोटिस भेजकर तीन दिनों के अंदर जवाब मांगा है. साथ ही एफआईआर में पंजाबी एक्टर दीप सिंधू और लक्खा सिधाना का नाम भी जोड़ा गया है. दीप सिंधू ने ही लाल किले पर खालसा पंत का झंडा फहराया था. वहीं बताया जा रहा है कि गाजीपुर बॉर्डर पर कल रात से बिजली नहीं है. जिसके बाद वहां पुलिस की पहरेदारी बढ़ गई है. दिल्ली मेट्रो की बात करें तो अभी लाल किला मेट्रो स्टेशन पर एंट्री और एग्जिट दोनों गेट बंद रहेंगे, जबकि जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन पर सिर्फ एंट्री बंद रहेगी, हालांकि यहां पर यात्रियों के लिए एग्जिट गेट खुला रहेगा. डीएमआरसी ने आज सुबह ट्वीट कर यह जानकारी दी. बता दें कि इनके अलावा सभी मेट्रो स्टेशन पर सेवा सामान्य तौर पर बहाल हैं.

गौरतलब है कि भारतीय किसान यूनियन (भानू) नये कृषि कानूनों के विरोध में चिल्ला बॉर्डर पर धरना दे रहा था. इस धरने की वजह से नोएडा से दिल्ली जाने वाला रास्ता करीब 57 दिनों से बंद था. भारतीय किसान यूनियन (भानू) के राष्ट्रीय अध्यक्ष ठाकुर भानु प्रताप सिंह ने चिल्ला बॉर्डर पर एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि कल ट्रैक्टर परेड के दौरान जिस तरह से दिल्ली में पुलिस के जवानों के ऊपर हिंसक हमला हुआ तथा कानून व्यवस्था की जमकर धज्जियां उड़ाई गई, इससे वे काफी आहत हैं.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *