पैरालंपिक में भारतीय खिलाडियों ने रचा इतिहास, एक ही दिन में दो गोल्ड सहित 5 पदक जीते

Tokyo Paralympic Submit Antil Got Gold for India

न्यूज डेस्क:

टोक्यो पैरालंपिक में भारतीय खिलाडियों ने पदकों की झड़ी लगा दी है. भाला फेंक (Javelin Throw) में सुमित अंतिल (Sumit Antil) ने गोल्ड मेडल पर कब्जा कर लिया है. उन्होंने 68.55 मीटर थ्रो कर विश्व रिकॉर्ड बनाया. सुमित अंतिल ने टोक्यो पैरालंपिक (Tokyo Paralympics) में भाला फेंक क्लास F-64 वर्ग में गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है. भारत के लिए एक ही दिन में यह अब तक दूसरा गोल्ड मेडल है. इससे पहले महिला निशानेबाज अवनि लखेरा (Avani Lakhera) ने सोमवार सुबह गोल्ड मेडल जीता था. भारत ने अब तक कुछ 7 मेडल अपने नाम कर लिए हैं, इनमें 2 गोल्ड मेडल हैं.

टोक्यो पैरालंपिक में अबतक दो स्वर्ण, चार रजत और एक कांस्य पदक भारत के नाम हो चुके हैं

टोक्यो से आज भारत के लिए कई अच्छी खबरें लगातार आ रही है. सोमवार की सुबह ही टोक्यो पैरालंपिक में भारत ने चार मेडल अपने नाम किये और अब सुमित अंतिल ने भी गोल्ड दिला दिया. भारत अब तक इस पैरालंपिक में दो स्वर्ण, चार रजत और एक कांस्य पदक अपने नाम कर चुका है, जिसमें 5 मेडल केवल आज यानी सोमवार को मिला है. भाला फेंक में सुमित ने अपने पहले प्रयास में 66.95 मीटर के साथ फाइनल की शुरुआत की, लेकिन उन्होंने अपने पांचवें प्रयास में 68.55 मीटर का थ्रो किया और पहले स्थान पर रहे. सुमित ने दूसरे प्रयास में 68.08, तीसरे में 65.27, चौथे में 66.71 मीटर का थ्रो किया जबकि उनका छठा और अंतिम थ्रो फाउल रहा. भारत ने टोक्यो पैरालंपिक में आज पांचवां पदक अपने नाम किया है. उनसे पहले अवनि, देवेंद्र झाझरिया, सुंदर सिंह गुर्जर और योगेश काथुनिया ने भी सोमवार को देश के लिए पदक जीते थे.

अवनि ने टोक्यो पैरालंपिक खेलों में भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया

Tokyo Paralympic Avani Lekhara won Gold in Shooting
Tokyo Paralympic Avani Lekhara won Gold in Shooting

अवनि ने टोक्यो पैरालंपिक खेलों में भारत को पहला स्वर्ण पदक सोमवार की सुबह ही दिलाया. पैरालंपिक खेलों में पदक जीतने वाली वह तीसरी भारतीय महिला हैं. निशानेबाजी में अवनि ने चीन की झांग कुइपिंग (248.9 अंक) को पीछे छोड़ा. यूक्रेन की इरियाना शेतनिक (227.5) ने कांस्य पदक जीता.
भारतीय निशानेबाज अवनि लेखरा ने एकल महिला 10 मीटर एयर राइफल के क्लास एसएच1 में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचा. अवनि ने फाइनल में 249.6 अंक बनाकर विश्व रिकार्ड की बराबरी की और पैरालंपिक में नया रिकॉर्ड बनाया है. चक्का फेंक में योगेश कथूरिया ने सिल्वर मेडल जीता और भाला फेंक में देवेंद्र झाझरिया ने सिल्वर मेडल और सुंदर सिंह गुर्जर ने ब्रॉन्ज मेडल जीता है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *