Tokyo Paralympic Games 2020 : भारत के लिए मेडल की बरसात, अबतक तीन स्वर्ण सहित 15 पदकों पर कब्जा

खेल डेस्क :

Tokyo Paralympic Games 2020: भारत का अब तक का सर्वश्रेष्ठ टोक्यो पैरालंपिक में देखने को मिल रहा है. तीन स्वर्ण सहित 15 पदकों पर भारत का कब्जा हो चुका है, जबकि दो और रजत मिलना पक्का है. टोक्यो पैरालंपिक गेम्स में शनिवार का दिन भारत के लिए फिर गोल्डन साबित हो रहा है. निशानेबाज मनीष नरवाल ने गोल्ड मेडल जीता है. इसके साथ ही सिंहराज भारत के लिए ब्रॉन्ज मेडल जीतने में कामयाब हुए हैं.

टोक्यो पैरालंपिक में शनिवार का दिन भारत के लिए शानदार साबित हो रहा है. निशानेबाज मनीष नरवाल ने भारत की झोली में एक और गोल्ड मेडल डाल दिया है. इसके साथ ही सिंहराज भारत के लिए सिल्वर मेडल जीतने में कामयाब हुए हैं. इन दोनों निशानेबाजों ने 50 मीटर एयर पिस्टल इवेंट के फाइनल में भारत के लिए दो मेडल जीते. हरियाणा के कथूरा गांव के रहने वाले मनीष नरवाल ने केवल 19 साल की उम्र में इतिहास रच दिया है. मनीष नरवाल ने पहले दो शॉट में 17.8 ही स्कोर किया था. लेकिन इसके बाद नरवाल ने शानदार वापसी की. पांच शॉट के बाद नरवाल टॉप थ्री में जगह बनाने में कामयाब रहे और पांच शॉट के बाद उनका स्कोर 45.4 था. 12 शॉट के बाद मनीष 104.3 के स्कोर के साथ पांचवें नंबर पर बने हुए थे.

दूसरी तरफ सिंहराज लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे. 14वें शॉट के बाद सिंहराज नंबर चार पर बने हुए थे. 14वें शॉट के बाद फाइनल इवेंट में सिर्फ 6 खिलाड़ी बचे थे जिनमें भारत के दो खिलाड़ी सिंहराज और मनीष नरवाल शामिल थे. हालांकि दोनों ही खिलाड़ियों पर बाहर होने का खतरा मंडरा रहा था, लेकिन 15वें शॉट के बाद मनीष 133.4 के स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गए. 16वें शॉट के बाद सिंहराज भी टॉप थ्री में पहुंच गए. 20वें शॉट के बाद भारत के लिए दो मेडल पक्के हो गए थे. चीन के खिलाड़ी को 7.5 के स्कोर के साथ बाहर होना पड़ा और आखिरी शॉट में मनीष नरवाल ने भारत के लिए गोल्ड जीता जबकि सिंहराज के हिस्से में सिल्वर मेडल आया.

शनिवार को भारत के लिए बैडमिंटन में भी दो और सिवर मेडल पक्का हुआ

टोक्यो पैरालंपिक गेम्स में भारत के लिए शनिवार को बैडमिंटन से भी बेहद अच्छी खबर सामने आ रही है. नोएडा के डीएम सुहास एल वाई ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए फाइनल में जगह बना ली है. सुहास के फाइनल में पहुंचने के साथ ही बैडमिंटन में भारत के लिए एक और मेडल पक्का हो गया है. इससे साथ ही प्रमोद भगत ने भी बैडमिंटन के फाइनल में जगह पक्की कर ली है.

टोक्यो पैरालंपिक में भारत के 17 पदक पक्का हुआ

पैरालंपिक गेम्स के इतिहास में यह भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. निशानेबाजी में दो और मेडल मिलने के साथ ही टोक्यो पैरालंपिक गेम्स में भारत के पदकों की संख्या 15 पहुंच गई है. बैडमिंटन में भारत को दो सिल्वर मेडल मिलना तय है, जो गोल्ड भी हो सकता है. इस तरह भारत के लिए टोक्यो पैरालंपिक सबसे बेहतर साबित होने वाला है. इससे पहले भारत का सबसे बेहतर प्रदर्शन 4-4 पदकों की दो पैरालंपिक की रही है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *