Tokyo Olympics 2020 : भारतीय महिला हॉकी टीम ऑस्ट्रेलिया को हराकर सेमीफाइनल में पहुंची, एक और पदक पक्का हुआ

खेल डेस्क

टोक्यो ओलम्पिक में आज भारतीय महिला हॉकी टीम ने 3 बार की ओलिंपिक चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से हरा दिया है. इसके साथ ही इंडिया ने टोक्यो ओलंपिक सेमीफाइनल में जगह बना ली है. भारत की तरफ से गुरजीत कौर ने शानदार गोल दागा. क्वार्टर में ऑस्ट्रेलिया टीम भारी नजर आई, लेकिन एक भी गोल नहीं कर सकी. महिला टीम पहली बार ओलिंपिक के सेमीफाइनल में पहुंच गई है. सेमीफाइनल 4 अगस्त, बुधवार को सुबह 7 बजे खेला जाएगा.

मुकाबले के पहले क्वार्टर में दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली थी. दोनों ही टीमों ने गोल करने का 1-1 मौका गंवा दिया. मैच के दूसरे ही मिनट में ऑस्ट्रेलिया की फॉरवर्ड खिलाड़ी ने भारतीय गोल पर अटैक किया. हालांकि भारतीय डिफेंडर्स के आगे उनकी नहीं चली. भारत ने खेल के 9वें मिनट में गोल करने का मौका बनाया था, लेकिन रानी रामपाल चूक गईं. वंदना कटारिया के पास पर रानी ने स्ट्रोक लिया, लेकिन बॉल गोलपोस्ट से जाकर लगी.

भारतीय टीम ने दूसरे क्वार्टर में कमाल की हॉकी खेली. अपना गोल दागने के बाद टीम इंडिया ने शानदार डिफेंस किया और ऑस्ट्रेलिया की हर कोशिश को नाकाम कर दिया. यही नहीं तीसरे क्वार्टर में ऑस्ट्रेलिया ने शानदार खेल दिखाया. उसे इस क्वार्टर में दो पेनल्टी कॉर्नर मिले. हालांकि वे गोल करने में नाकाम रहे. गोलकीपर और महिला खिलाड़ियों ने पूरी सावधानी से मैदान में अपना दम दिखाया.

पहली बार हॉकी में पुरुष और महिला दोनों टीमें सेमीफाइनल में पहुंची

टोक्यो ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम ने नया इतिहास रच दिया है. बता दें कि टोक्यो ओलंपिक में भारतीय पुरुष हॉकी टीम पहले ही सेमीफाइनल में पहुँच चुकी है. इस तरह पहली बार हॉकी में पुरुष और महिला दोनों टीमें सेमीफाइनल में खेलेंगी. पुरुष हॉकी टीम सेमीफाइनल में 3 अगस्त को और महिला हॉकी टीम का मुकाबला 4 अगस्त को होगा.

पुरुष हॉकी टीम सेमीफाइनल में कल 3 अगस्त को बेल्जियम से मुकाबला

भारतीय पुरुष हॉकी टीम सेमीफाइनल में 3 अगस्त को बेल्जियम के साथ खेलेगा. यह मुकाबला सुबह साढ़े सात बजे से शुरू होगा. भारत का यह मैच काफी कड़ा रहेगा. बेल्जियम हालिया समय में सबसे ताकतवर हॉकी टीमों में से एक है. भारत ने आखिरी पदक मॉस्को ओलिंपिक 1980 में स्वर्ण पदक के रूप में जीता था. तब केवल छह टीमों ने भाग लिया था और राउंड रोबिन आधार पर शीर्ष पर रहने वाली दो टीमों के बीच स्वर्ण पदक का मुकाबला हुआ था. भारत ने आखिरी बार 1972 के म्यूनिख खेलों में ओलंपिक के सेमीफाइनल में जगह बनाई थी. जहां वो अपने कड़े प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से 0-2 से हार गया था.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *