दिल्ली से मेरठ रैपिड रेल से एक घंटे में पूरा होगा सफर

न्यूज डेस्क

मुंबई की लाइफ लाइन लोकल ट्रेन की तर्ज पर दिल्ली और मेरठ के बीच अब रैपिड ट्रेन दौड़ेगी. अगले पांच साल में इस रूट पर ट्रैन शुरू हो जायेंगे. दिल्ली से मेरठ के बीच चलने वाली रैपिड रेल लाइन दिल्ली से गाज़ियाबाद होते हुए मेरठ तक जाएगी. रैपिड रेल के जरिए दिल्ली से मेरठ तक का सफर एक घंटे में पूरा किया जा सकेगा.

साल 2025 तक इस परियोजना को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. परियोजना के लिए एशियन डेवलपमेंट बैंक फंडिंग कर रही है. इस रैपिड रेल पर 180 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ़्तार से ट्रेन चल सकेगी. इसके लिए कोच का निर्माण गुजरात से सावली में ‘मेक इन इंडिया’ के तहत हो रहा है. इस रेल सेवा के लिए एक तरफ मेरठ से शताब्दीनगर तक पिलर बनाने का काम शुरू हो चुका है. दिल्ली-गाज़ियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर प्राथमिकता वाले तीन आरआरटीएस कॉरिडोर में से एक है. 82 किलोमीटर लंबा दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर भारत में लागू होने वाला पहला आरआरटीएस कॉरिडोर है. यह कॉरिडोर दिल्ली से मेरठ के बीच यात्रा के समय को लगभग एक तिहाई कर देगा.

वर्तमान में सड़क मार्ग से दिल्ली से मेरठ तक जाने में करीब 2-3 घंटे का समय लगता है. आरआरटीएस की मदद से यह दूरी 60 मिनट से भी कम मे तय की जा सकेगी. पूरे कॉरिडोर को 2025 में जनता के लिए खोल दिया जाएगा.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *