T20 World Cup 2021: आज से यूएई और ओमान में क्रिकेट का आगाज, भारत-पाकिस्तान के बीच 24 अक्टूबर को पहला मुकाबला

T20 World Cup 2021 starts from Today

दिल्ली: खेल संवाददाता

आज से यूएई और ओमान में क्रिकेट का महाकुंभ T20 वर्ल्ड कप क्रिकेट मैच का आगाज होने जा रहा है. टूर्नामेंट में Super 12 की चार अन्य टीमों का फैसला करने लिए आज से क्वॉलिफायर राउंड की शुरुआत हो रही है. इस राउंड में आज पहला मुकाबला ओमान और पापुआ न्यू गिनी के बीच खेला जाएगा. दोपहर साढ़े 3 बजे से ओमान में ये मुकाबला खेला जाएगा. इसके बाद शाम 7 सात बजे से इसी मैदान पर बांग्लादेश और स्कॉटलैंड के बीच मुकाबला होगा.

Super 12 – Group 2 Fixture: भारत का पहला मैच पाकिस्तान से होगा जो 24 अक्टूबर को दुबई के मैदान में साढ़े 7 बजे खेला जायेगा

ICC Cricket T20 World Cup 2021 Schedule, Team, Venue, Time Table, PDF, Point Table, Ranking & Winning Prediction

आपको बता दें कि सुपर 12 में आईसीसी टी20 रैंकिंग के आधार पर टीम इंडिया समेत आठ टीमें पहले ही क्वॉलिफाई कर चुकी हैं. जबकि चार अन्य टीमों का फैसला आठ टीमों के बीच आज से शुरू हो रहे क्वॉलिफायर राउंड से होगा. इन आठ टीमों को Group A और Group B में रखा गया है. आज ग़्रुप ए के दोनों मैच खेले जाने हैं. वहीं कल ग़्रुप बी में आयरलैंड का मुकाबला नीदरलैंड से और श्रीलंका का मैच नामीबिया से होगा. इन दोनों ग्रुप की टॉप दो टीमें सुपर 12 के लिए क्वॉलिफाई करेंगी.

ओमान का ये दूसरा टी20 वर्ल्ड कप है. इससे पहले उसने साल 2016 के इवेंट में आयरलैंड को मात देकर सबको चौंका दिया था. बांग्लादेश के लिए टी20 विश्व कप का अनुभव अब तक कुछ खास नहीं रहा है. टीम 2007 के पहले एडिशन से अब तक केवल एक मैच जीता है. हालांकि मौजूदा फ़ॉर्म को देखते हुए टीम Super 12 में जगह बनाने की प्रबल दावेदार है. बांग्लादेश ने यहां आने से पहले इस साल अपनी धरती पर ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड जैसी मजबूत टीमों को मात दी है. जबकि स्कॉटलैंड की टीम अब तक 2007, 2009 और 2016 के टी20 वर्ल्ड कप में खेल चुकी है और तीनों ही बार पहले राउंड में ही बाहर होती आई है.

23 अक्टूबर से सुपर 12 के मुकाबले शुरू होंगे

भारत को टी20 वर्ल्ड कप के लिए पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के साथ ग्रुप 2 में रखा गया है. क्वॉलिफायर राउंड के बाद इसमें ग्रुप बी की विजेता टीम और ग्रुप ए की रनर-अप टीम भी शामिल हो जाएंगी. वहीं ग्रुप 1 में वेस्टइंडीज, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ़्रीका की टीम शामिल हैं. क्वॉलिफायर राउंड के बाद इसमें ग्रुप ए की विजेता टीम और ग्रुप बी की रनर-अप टीम भी शामिल हो जाएंगी. टूर्नामेंट के विजेता का फैसला 14 नवंबर को दुबई में फाइनल मुकाबला होगा.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *