स्विस बैंक ने अकाउंट्स साझा किया : भारत में काला धन कब आएगा वापस ?

डॉ. निशा सिंह

ऑटोमेटिक इंफॉर्मेशन एक्सचेंज फ्रेम के अंतर्गत स्विटजरलैंड की सरकार ने स्विस बैंक अकाउंट की जानकारी संबंधी दूसरी लिस्ट भी जारी कर दी है. अब तक स्विट्जरलैंड सरकार ने 3.1 मिलियन स्विस बैंक अकाउंट की जानकारी 86 देशों से साझा किया है. इससे पहले सितंबर, 2019 में पहली बार स्विट्जलैंड सरकार ने अकाउंट्स की जानकारी साझा की थी.

भारत में स्विस बैंक अकाउंट्स में जमा काला धन वापस लाने को लेकर काफी चर्चा हुई थी. बाबा रामदेव से लेकर सभी प्रमुख अर्थशास्त्रियों और नेताओं ने पैसे वापस लाने की मांग की थी. मोदी सरकार ने अपने चुनावी एजेंडे में काला धन वापस लाने की बात कही थी. अब स्विट्जलैंड की सरकार ने इन अकाउंट्स की जानकारी भी साझा कर दी है. भारत के भी काले धन को हजारों स्विस अकाउंट्स में जमा किया गया है.

बिहार कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष और एमएलसी डॉ. समीर कुमार सिंह ने इस पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा है कि भारत जैसे विकासशील देश में जहां आधारभूत संरचनाओं का अभाव है. इस तरह से अवैध तरीके से पैसे को विदेश में ले जाना कानूनी ही नहीं नैतिक अपराध भी है, जो पैसे विकास कार्यों में लगने चाहिए थे, अवैध तरीके से लोग विदेशों में जमा किये हैं. गरीब भारतीय दो वक्त की रोटी के लिए संघर्ष कर रही है और मुट्ठी भर लोग विदेशों में अपनी अकूत संपत्ति जमा किये बैठे हैं. सबसे बड़ा सवाल है कि आखिर भारतीयों का पैसा वापस भारत कब आएगा?

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *