केंद्रीय खाद्य एवं प्रसंस्करण उद्योग मंत्री पशुपति कुमार पारस ने झाड़ू लगाकर ‘स्वच्छ भारत मिशन’ का संदेश दिया

दिल्ली : डॉ निशा सिंह

केंद्रीय खाद्य एवं प्रसंस्करण उद्योग मंत्री पशुपति कुमार पारस ने नई दिल्ली स्थित खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय में आज 22 अक्टूबर को स्वच्छता अभियान चलाया. इस अभियान में मंत्रालय से जुड़े सभी अधिकारी और कर्मचारी शामिल थे. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 अक्टूबर, 2021 को स्वच्छ भारत मिशन अर्बन 2.0 की शुरुआत की है.

आज पशुपति कुमार पारस ने सबसे पहले झाड़ू थामकर मंत्रालय में स्वच्छता अभियान की शुरुआत की. उन्होंने कहा कि

हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन को हकीकत में बदलने के लिए तत्पर हैं. ‘स्वच्छ रहेगा भारत तो स्वस्थ रहेगा भारत’ की थीम पर हम काम कर रहे हैं. यह तो बस शुरुआत है. यह स्वच्छता अभियान सिर्फ मंत्रालय तक नहीं सीमित होगा, हम इसे अगले पड़ाव तक ले जाएंगे. मैं प्रधानमंत्री जी का आभार व्यक्त करता हूं कि देश में स्वच्छता की अपील को एक अभियान की तरह शुरू किया. मैं संकल्प लेता हूं कि इस अभियान को आगे बढ़ाने और सफल बनाने के लिए हर संभव कोशिश करूंगा.

केंद्रीय मंत्री पशुपति कुमार पारस ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का विजन ही देश को स्वच्छ और स्वस्थ बनाएगा. देश ने स्वच्छ भारत मिशन के माध्यम से जो हासिल किया, वह ये भरोसा देता है कि हर भारतवासी अपने कर्तव्यों के लिए संवेदनशील है.

2 अक्टूबर 2014 को स्वच्छ भारत अभियान की शुरूआत हुई थी

इस मौके पर पशुपति कुमार पारस ने कहा कि गांधीजी के स्वच्छ भारत के सपने को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अक्टूबर 2014 को स्वच्छ भारत अभियान शुरू किया और इसके सफल कार्यान्वयन हेतु भारत के सभी नागरिकों से इस अभियान से जुड़ने की अपील की. पीएम मोदी की अपील पर पूरा देश इस अभियान के लिए जुड़ा और इसका असर शहरों में दिख भी रहा है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *