सुशील चंद्रा बने देश के नए मुख्य चुनाव आयुक्त, आज पदभार ग्रहण करेंगे

दिल्ली: न्यूज़ डेस्क

सुशील चंद्रा बने देश के नए मुख्य चुनाव आयुक्त बनाये गए हैं. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश के अगले मुख्य चुनाव आयुक्त के तौर पर चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा की नियुक्ति कर दी है. चंद्रा 13 अप्रैल को पदभार ग्रहण करेंगे. सुशील चंद्रा आज सेवानिवृत्त हुए मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा का स्थान लेंगे.

नए मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ऐसे वक्त में मुख्य चुनाव आयुक्त का कार्यभार संभाल रहे हैं जबकि बंगाल में चार चरणों का चुनाव बाकी है और पिछले चरण में बंगाल में चुनावी हिंसा ने नए मुख्य चुनाव आयुक्त के साथ-साथ चुनाव आयोग की भी चुनौतियां बढ़ा दी है. बंगाल के अलावा तमिलनाडु केरल पुडुचेरी और असम में मतगणना की प्रक्रिया भी नए मुख्य चुनाव आयुक्त कार्यकाल में ही पूरा होगा.

अब अगले साल होने वाले उत्तर प्रदेश उत्तराखंड पंजाब गोवा और मणिपुर का विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. पिछले साल लोकसभा चुनाव से पहले 15 फरवरी 2019 को बतौर चुनाव आयुक्त के तौर पर सुशील चंद्रा ने चुनाव आयोग में कार्यभार संभाला था. सुशील चंद्रा 1980 बैच के भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी रह चुके है. 38 साल तक भारतीय राजस्व सेवा में योगदान देने के बाद सुशील चंद्रा की नियुक्ति चुनाव आयुक्त के पद पर हुई थी. चुनाव आयुक्त के पद पर नियुक्ति से पहले सुशील चंद्र सीबीडीटी के अध्यक्ष के पद पर थे. भारतीय राजस्व सेवा में रहते हुए सुशील चंद्रा उत्तर प्रदेश राजस्थान गुजरात महाराष्ट्र और दिल्ली में विभिन्न पदों पर कार्य कर चुके हैं. 15 मई 1957 को सुशील चंद्र का जन्म हुआ था और यह 65 वर्ष की उम्र तक मुख्य चुनाव आयुक्त के पद पर चुनाव आयोग में बने रहेंगे, यानी अगले साल 14 मई तक सुशील चंद्रा मुख्य चुनाव आयुक्त के पद पर बने रहेंगे.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *