बिहार में माता सीता के जन्मस्थान पुनौरा धाम का किया जाएगा विकास, सीता मंदिर पर 72 करोड़ खर्च करेगी नीतीश सरकार

Punaura Dham, Bihar

Bihar News : माता सीता का जन्म बिहार के सीतामढी में हुआ था. माता के जन्मस्थान पुनौरा धाम के नाम से जाना जाता है, जहां श्रद्धालु सालों भर आते हैं. अब माता के जन्मस्थान को धार्मिक पर्यटक स्थल के तौर पर विकसित किया जाएगा. नीतीश सरकार ने पुनौरा धाम के विकास एवं सौंदर्यीकरण के लिए फंड की मंजूरी दे दी है.

Bihar News : एक तरफ अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण जोरो है, अगले साल जनवरी में इसका उद्घाटन होना है. दूसरी तरफ बिहार सरकार ने सीतामढी में माता सीता के जन्म स्थली पुनौराधाम को विकसित करने के लिए 72 करोड़ की मंजूरी दे दी है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में सीतामढ़ी में सीता मंदिर के विकास के लिए 72.47 करोड़ रुपए की मंजूरी मिल गई है. बिहार पर्यटन निगम सीता मंदिर के सौंदर्यीकरण कऔर विकास के काम को दो साल में पूरा करेगा. पुनौरा धाम में सुविधाओं के विकास एवं सौंदर्यीकरण से यह क्षेत्र धार्मिक पर्यटन का एक प्रमुख केंद्र बनेगा और इससे क्षेत्र में रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे.

माना जाता है कि सीतामढ़ी के पुनौरा गांव में माता सीता भूमि जोतने के दौरान राजा जनक को मिली थीं. हल का फल जिसे सीत कहते हैं उससे टकराने के कारण जमीन में दबा वो कलश मिला, जिसमें कन्या थी, इसलिए उन्हें सीता नाम मिला. वृहद विष्णु पुराण के अनुसार सीता का जन्म जनकपुर से लगभग तीन योजन यानी 40 किलोमीटर दूर हुआ था. सीतामढी में पुनौरा धाम में आज भी देश विदेश से पर्यटक आते हैं, लेकिन अब तक यह स्थान विकास से अछूता रह गया है. अब अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण हो रहा है तो पुनौरा धाम का विकास कब होगा, इसको लेकर बार-बार सवाल खडे होते रहे. मंगलवार को हुई नीतीश कैबिनेट की बैठक में सीतामढ़ी के पुनौरा धाम में मां सीता के जन्मस्थान के विकास के लिए 72 करोड़ रुपए के प्रस्ताव को मंजूरी दी है.

सीता मंदिर की ये होंगी विशेषताएं

माता सीता के मंदिर के सौन्दर्यीकरण और विकास के लिए पूरे परिसर को उन्नत किया जाएगा. इस योजना के तहत पुनौरा धाम को विश्वस्तरीय सुविधा से लैश और सुसज्जित किया जाएगा. इसके तहत परिक्रमा पथ का निर्माण, सीता वाटिका, लव-कुश वाटिका, जानकी महोत्सव क्षेत्र, मंदिर परिसर में सुदंर वास्तुशिल्प से सुस्सजित दीवारें, मंडप और अन्दर के सड़क का निर्माण किया जाएगा. इतना ही नहीं मंदिर में आने वाले स्थानीय और बाहरी श्रद्धालुओं के वाहनों लगाने के लिए अत्याधुनिक पार्किंग की व्यवस्था, पर्यटकों के लिए आवासन, खान-पान आदि की भी व्यवस्था की जाएगी. मंदिर परिसर में माता सीता पर आधारित थ्रीडी एनिमेशन शो, डिस्प्ले कियोस्क और पाथ वे भी बनाने की योजना है. बच्चों के लिए अलग ऐसे क्षेत्र का विकास किया जाएगा, जिससे बच्चे खेल-खेल में माता सीता के संबंध में जानकारी ले सकेंगे. पूरे मंदिर परिसर में बेहतरीन वित चित्र, मूर्ति और नक्काशी की जाएगी, जिससे की पर्यटक आकर्षित हो सके और क्षेत्र के बारे में अधिक से अधिक लोग जान सकें.

पटना : प्रवीण सिन्हा

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *