रांची के नामकुम में महादेव की अनोखी भक्ति, नंगे पैर दहकते अंगारों पर चले शिव भक्त

Shivbhakti in Ranchi, Naamkum

रांची के नामकुम में भगवान शिव की भक्ति और शक्ति साथ-साथ देखने को मिली. यहां शिव भक्तों ने नंगे पांव दहकते लाल-लाल अंगारों के बीच चलकर अपनी भक्ति और भोलेनाथ पर अपनी श्रद्धा का सबूत दिया. यहां अंगारों पर चलने से पहले पाहन के द्वारा अपने हाथ से अंगारे को उठाकर महादेव पर चढ़ाया गया.

भगवान में आस्था हो तो कठिन से कठिन चुनौती भी आसान लगने लगती है. असंभव को संभव करनेवाली शक्ति का नाम ही भगवान है. बेशक ये चीज़े सुनने में अचरज भरी और अविश्वसनीय हो, लेकिन आज के इस सूचना-क्रांति के ज़माने में भी बिल्कुल सच है. दरअसल, रांची के नामकुम में ये मंडा पूजा सालों से मनाई जाती हैं, जिसका अपना ही एक किस्सा, रवायत और इतिहास रहा है. नामकुम में श्री नवयुवक संघ पूजा समिति बरगवा के तत्वाधान में मंडा पूजा जागरण का आयोजन किया गया, जिसमें कुल 451भोक्ता और सोक्ताइन ने दहकते हुए अंगारे में नंगे पांव चले. इसमें 6 साल के छोटे छोटे बच्चे से लेकर बड़े उम्र के लोगों ने अपनी भागेदारी निभाई. सभी को पुरोहित रामानंद पांडेय और कैलाश पांडेय ने विधि पूर्वक पूजा कराया.

इस पूजा के बाद पुरुलिया बंगाल से आए हुए कलाकारों की और से छऊ नृत्य का कार्यक्रम दिखाया. पूरे कार्यक्रम के दौरान मुख्य रूप से भाजपा के वरीय नेता और समाजसेवी मनोज कुमार सिंह ने अहम भूमिका निभायी. खुद भोलेनाथ के भक्त मनोज सिंह ने कहा कि,”ये माहदेव की पूजा और उनकी शक्ति हैं कि अंगारों के बीच उनके भक्त खाली पैर चल गये. उन्होंने इस पूजा आयोजन के लिए शामिल होने के लिए आए सभी शिव भक्तों का शुक्रिया अदा किया”. उनके अलावा इस कार्यक्रम में मुखिया अनिता तिर्की, अजीत कुमार, चंद्रिका गोप मौज़ूद रहे, जबकि कार्यक्रम को सफल बनाने में पूजा समिति के कृष्णा गोप, शंकर पांडेय, सुनील पाहन, सुरेन सिंह, वीरेन सिंह, विमल कुमार,राजू गोप, प्रदीप सिंह, उमेश गोप, डॉ. विनोद सिंह, देवानंद, रंजीत कुमार, आनंद प्रकाश, महेश्वर स्वांसी, विवेक तिर्की, अंजन तिर्की, रोहित कुमार सहित समिति के सभी सदस्यों ने अथक प्रयास किया.

रांची: शिवपूजन सिंह

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *