जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को बीच सड़क पर हमलावर ने गोली मारी, वेंटिलेटर सपोर्ट पर हालत गंभीर

न्यूज डेस्क :

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे पर शुक्रवार को जानलेवा हमला किया गया जिसमें वह बुरी तरह घायल होने के बाद उनकी मौत की खबर है. हालांकि अभी इसकी आधिकरिक घोषणा नहीं हुई है. जापान के पब्लिक ब्रॉडकास्टर एनएचके की रिपोर्ट के मुताबिक घटना स्थानीय समयानुसार सुबह करीब 11.30 हुई. आबे पर हमला उस समय हुआ जब वह नारा शहर में एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे. आबे संसद के उच्च सदन के लिए रविवार को होने वाले चुनाव से पहले एक सभा को संबोधित कर रहे थे.

बता दें कि गोली लगने के बाद आबे गिर पड़े और देखने में शुरुआत में घटनास्थल पर ऐसा लगा कि उनको कार्डियक अरेस्ट आया. उनके सिर पर भी चोट लगी थी और काफी खून भी निकल गया था,उसके बाद से वो रेस्पॉन्स नहीं कर रहे थे. मेडिकल टीम मौके पर शुरुआती चेकअप के बाद एयर एंबुलेंस से उन्हें अस्पताल लेकर गई थी. जापान के वर्तमान पीएम फुमियो किशिदा घटना को लेकर शोक व्यक्त कर रहे हैं. हालांकि पूरी घटना से किसी विदेशी साजिश की आशंका से भी इनकार नहीं किया जा सकता है.

रॉयटर्स की ताजा जानकारी के मुताबिक, शिंजो आबे पर गोली चलाने वाले को पुलिस ने मौके से गिरफ्तार कर लिया है. हालांकि हमलावर ने गोली क्यों मारी, यह भी साफ नहीं हो सका है. 41 साल के हमलावर यामागामी के पास से गन बरामद हुई है, जो दिखने में कैमरे की तरह है. इस वजह से पुलिस को शुरूआत में शक भी नहीं हुआ था. फिलहाल पुलिस आरोपी से सवाल-जवाब कर रह रही है.

67 साल के ​​​​​​शिंजो आबे लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी(एलडीपी) पार्टी से जुड़े हैं. आबे 2006-07 के दौरान प्रधानमंत्री रहे. आबे को एक पॉपुलर और आक्रामक नेता माना जाता है. उन्हें आंत से जुड़ी बीमारी अल्सरट्रेटिव कोलाइटिस थी, इसकी वजह से उन्हें 2007 में प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था. शिंजो आबे जापान में 2803 दिनों (7 साल 6 महीने) तक प्रधानमंत्री रहे. इससे पहले यह रिकॉर्ड उनके चाचा इसाकु सैतो के नाम था.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *