INDIAN JOURNALISTS UNION : भारत में प्रेस की स्वतंत्रता की सुरक्षा पर सेमिनार, पत्रकारों की सुरक्षा रहा अहम मुद्दा

INDIAN JOURNALISTS UNION SEMINAR IN DELHI

भारत में मीडियाकर्मियों के प्रमुख संगठन इंडियन जर्नलिस्ट्स यूनियन (आईजेयू) द्वारा प्रेस की स्वतंत्रता की सुरक्षा पर 01 अक्टूबर, 2023 को नई दिल्ली स्थित प्रेस क्लब ऑफ इंडिया मेंं एक राष्ट्रीय सेमिनार हुुआ. 22 राज्यों में काम कर रहे इस संगठन में देश भर के पत्रकारों ने भाग लिया.

INDIAN JOURNALISTS UNION : मीडिया को चौथा खंभा कहा जाता है, लेकिन अगर यह खंभा ही समस्या से घिरा हो तो समाज और देश की क्या सेवा कर सकता है. देश में प्रेस की स्वतंत्रता और पत्रकारों की सुरक्षा को लेकर दिल्ली के प्रेस क्लब ऑफ इंडिया मेंं एक राष्ट्रीय सेमिनार आयोजित हुुआ. बता दें कि पिछले कुछ समय से पत्रकारों के ऊपर हो रहे हमलों को लेकर कई पत्रकार संगठन आवाज उठाते रहे हैं. इंडियन जर्नलिस्ट्स यूनियन (आईजेयू) द्वारा प्रेस की स्वतंत्रता की सुरक्षा पर हुए राष्ट्रीय सेमिनार को पूर्व पुलिस महानिदेशक आमोद के. कंठ ने संबोधित किया और अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल और सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष राकेश खन्ना ने संबोधित किया.

आईजेयू द्वारा आयोजित इस सम्मेलन की अध्यक्षता आईजेयू के अध्यक्ष और तेलुगु दैनिक प्रजापक्षम के संपादक के. श्रीनिवास रेड्डी ने की. इनके अलावा आईजेयू के पूर्व अध्यक्ष डी. अमर सहित अन्य ने भी इसे संबोधित किया. आईजेयू के पूर्व अध्यक्ष एस.एन. सिन्हा इस सेमिनार के संचालक थे. इस सम्मेलन में आईजेयू के पदाधिकारी डी अमर, ई. श्रीनिवास रेड्डी, शिवेंद्र नारायण सिंह, एस एन सिन्हा, सहित देश भर से आये वरिष्ठ पत्रकारों ने भाग लिया. सम्मेलन में एक बात खास तौर पर उभर कर आयी कि मीडिया संस्थान पत्रकारों का शोषण करती है और प्रेस की आजादी पर बार-बार आघात होता है. पत्रकार जो दूसरों की आवाज बन कर उभरते हैं, आज उनका ही शोषण हो रहा है. इसे दूर खत्म करने और पत्रकारों के हितो की रक्षा के लिए सामूहिक तौर पर आवाज उठाने पर जोर दिया गया.

शार्प वे न्यूज नेटवर्क

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *