बिहार चुनाव : आज एनडीए में सीट बंटवारे के फार्मूला का ऐलान होगा


पटना : मुन्ना शर्मा

आज पटना में NDA में सीट बंटवारे के फार्मूला का ऐलान होगा. इसके साथ ही भाजपा और जदयू की तरफ से पहले चरण के चुनाव के लिए कुछ उम्मीदवारों के नाम की भी घोषणा की जाएगी. दोनों पार्टियों ने सत्तर साल पार कर चुके नेताओं और कई सिटिंग विधायकों का टिकट काटने का संकेत दिया है.
बिहार चुनावों के लिए बीजेपी उम्मीदवारों की पहली सूची भी आज पटना में जारी की जाएगी. बीजेपी सूत्रों के मुताबिक पटना में बीजेपी और जेडीयू की साझा प्रेस वार्ता भी हो सकती है. बीजेपी और जेडीयू के बीच 50:50 फार्मूले के तहत सीटों का बंटवारा तय हो चुका है. इसके तहत जनता दल यूनाइटेड -122 और बीजेपी -121 सीटों पर चुनाव लड़ेगी.
बिहार चुनाव के उम्मीदवारों के चयन के लिए 4 अक्टूबर को पीएम नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति ने मंथन किया था. सोमवार को एक बार फिर बीजेपी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा के घर नेताओं की बैठक हुई. इसके बाद तय हुआ कि उम्मीदवारों की पहली सूची मंगलवार को पटना में ही जारी की जाएगी. पटना में भाजपा के सभी प्रमुख नेता बिहार चुनाव प्रभारी देवेंद्र फडणवीस, भुपेंद्र यादव, सुशील मोदी सहित सभी नेता पटना पहुँच चुके हैं.
जीतनराम मांझी की पार्टी हम भी एनडीए में शामिल होकर चुनाव में उतर रही है. इनको बीजेपी या जदयू अपने कोटे में कितने सीटों पर चुनाव लड़वाएगी इसका एलान आज होगा।. मुकेश सहनी भी भाजपा के सम्पर्क में हैं. संभव है कि इनकी पार्टी वीआईपी भी मांझी की तरह एनडीए के छत्र-छाया में बिहार चुनाव लड़ेगी.

इधर एनडीए में सीट बंटवारे से पहले ही हम पार्टी ने अपने सात उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है. इमामगंज से जीतन राम मांझी खुद उम्मीदवार होंगे. बाराचट्टी से ज्योति देवी कुटुम्बा से श्रवण भुईंया ,कस्बा से राजेंद्र यादव, सिकन्दरा से प्रफुल्ल मांझी, टेकारी से अनिल कुमार, मखदुमपुर से देवेंद्र मांझी होंगे उम्मीदवार घोषित किये गए हैं.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *