बिहार चुनाव: महागठबंधन में सीटों का हुआ बंटवारा आरजेडी- 144, कांग्रेस – 70

डॉ निशा कुमारी

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए महागठबंधन में सीटों का बंटवारा हो गया है. आरजेडी-144, कांग्रेस-70 और लेफ्ट 29 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. इसका औपचारिक ऐलान महागठबंधन के नेताओं ने पटना में प्रेस कॉन्फ्रेंस में किया. यह ऐलान महागठबंधन के सभी दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में किया गया. राजद, कांग्रेस, सीपीआई (माले), सीपीआई, सीपीएम और वीआईपी महागठबंधन का हिस्सा हैं. आरजेडी अपने 144 सीटों के कोटे से वीआईपी पार्टी को सीट देगी.
कांग्रेस पार्टी के अविनाश पांडे ने कहा कि कुछ वैचारिक मतभेद होते हुए भी एक मजबूत गठबंधन है, जिसमें राजद, कांग्रेस, वीआईपी और लेफ्ट पार्टियां शामिल हैं. 2015 में महागठबंधन को जनता का भरपूर समर्थन मिला था, लेकिन बाद में इसके साथ छल किया गया. नीतीश कुमार ने धोखा देकर बीजेपी के साथ सरकार बना ली. और जनता उन्हें माफ नहीं करेगी. पांडे ने कहा कि महागठबंधन का नेतृत्व तेजस्वी यादव ही करेंगे.
सीटों के बंटवारे के बाद आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि अगर बिहार की जनता ने मौका दिया तो मैं उनके मान सम्मान की रक्षा करूंगा, क्योंकि हम ठेठ बिहारी हैं, जो वादा करते हैं वो पूरा करते हैं. तेजस्वी ने कहा कि बिहार की जनता बता दे कि मेरा डीएनए भी शुद्ध है. आज की बिहार की सरकार ठहरा गंदा पानी है और हम लोग बहते हुए नदी का शुद्ध जल हैं.

पिछले बिहार विधानसभा चुनाव 2015 में आरजेडी 101, जेडीयू 101 और कांग्रेस 41 सीटों पर चुनाव लड़ी थी. उस चुनाव में जेडीयू महागठबंधन का हिस्सा थी, लेकिन इस चुनाव में वो अपने पुराने साथी बीजेपी के साथ है और एनडीए का प्रमुख हिस्सा है. एनडीए बिहार के सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व में ही इस बार चुनाव लड़ रही है.
गौरतलब है कि आज बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के नामांकन दाखिल करने का तीसरा दिन है और अब जाकर महागठबंधन में सीटों का बंटवारा हो पाया है. इधर एनडीए में तो अभी तक कुछ साफ नहीं हो पाया है, हालांकि कल यानि 4 अक्टूबर को एनडीए ने सीटों के बंटवारे की घोषणा की बाक कही है. लोजपा की आज होनेवाली संसदीय दल की बैठक को रामविलास पासवान की खराब तबियत का बहाना बनाकर रोक दिया गया है, जबकि लोजपा ने साफ कर दिया था कि आज की मीटिंग के बाद पार्टी घोषणा करेगी कि एनडीए के साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी या नहीं. लोजपा एनडीए से अधिक सीटों के दबाव के लिए यह सारी रणनीति बना रही है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *