अब पटना में होनेवाले कार्यक्रमों में बोतलबंद पानी के इस्तेमाल पर जुर्माना लगेगा

न्यूज डेस्क

अब पटना में होनेवाले किसी भी कार्यक्रम में बोतलबंद पानी का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा. बढ़ते प्रदूषण और प्लास्टिक के उपयोग से होने वाले नुकसान को देखते हुए पटना नगर निगम ने यह फैसला लिया है. जैव विविधता प्रबंधन समिति की बैठक में फैसला लिया गया कि कार्यक्रम सरकारी या ग़ैरसरकारी, कोई भी हो, बोतलबंद पानी का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा. पटना नगर निगम ने सबसे पहले पटना नगर निगम के मुख्यालय में इस नियम को लागू करेगा. नगर निगम का कार्यालय मॉडल के रूप में सामने आएगा जिसके बाद पूरे शहर में इस नियम को लागू कराया जाएगा.

कार्यक्रमों में बोतलबंद पानी के इस्तेमाल पर भारी जुर्माना लगाने की तैयारी की गई है. प्लास्टिक से पर्यावरण को होने वाले नुकसान को रोकने के लिए बिहार सरकार ने पहले से ही पॉलीथिन के बिक्री पर रोक लगा रखी है. हालांकि बिहार में जहां-तहां पॉलीथिन की बिक्री देखी जाती रही है. अब पॉलीथिन की बिक्री पर लगी रोक को भी सख्ती से पालन कराने के लिए प्रशासन के तरफ से सघन अभियान चलाया जाएगा और पकड़े जाने पर दुकानदार से भारी जुर्माना तथा दुकान को भी सील करने की कार्रवाई की जा सकती है.

बिहार सरकार पर्यावरण संरक्षण को लेकर सख्त कार्रवाई करने के मूड में है. अब बिहार में न तो प्लास्टिक के पॉलीथिन मिलेंगे और न ही प्लास्टिक के बोतलबंद पानी. आम लोगों को भले ही इससे थोड़ी असुविधा हो, लेकिन इसका दूरगामी प्रभाव पर्यावरण और मानवीय स्वास्थ्य पर देखने को मिलेगा.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *