कोरोना के डर और लू के असर से बिहार के स्कूलों में समय से पहले हो सकती है गर्मी छुट्टी

Schools in Bihar may be Closed earlier for Summer Vacation

पटना : मुन्ना शर्मा

बिहार के स्कूलों में समय से पहले छुट्टी होने की उम्मीद है. राज्य में एक ओर कोरोना की चौथी लहर का डर तो दूसरी ओर लू के कहर से आम लोगों के साथ ही सरकार भी परेशान है. फिलहाल मौसम विभाग ने बिहार के 19 जिलों में हाई अलर्ट जारी कर दिया है. जिला प्रशासन को आपदा विभाग ने सभी जरुरी व्यवस्था करने को कहा है और जिला प्रशासन की ओर से स्कूलों का समय लगातार घटाया जा रहा है. पटना डीएम समेत कई जिलाधिकारियों ने स्कूल टाईमिंट चेंज करने का आदेश दिया है. अब पटना सहित राज्य के कई जिलों के सभी स्कूल 10:45 तक ही खुले रहेंगे.

जरूरत होने पर स्कूल भी बंद होंगे – विजय कुमार चौधरी

भीषण गर्मी को देखते हुए स्कूलों के समय को घटाने के साथ ही समय से पहले ही गर्मी की छुट्टी की जा सकती है. शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा है कि जरूरत होगी तो स्कूल भी बंद करेंगे. ऐसे में माना जा रहा है कि बिहार में समय से पहले स्कूलों में गर्मी छुट्टी हो सकती है. हालांकि शिक्षा मंत्री ने कहा कि गर्मी की छुट्टी को लेकर तत्काल सरकार ने कोई फैसला नहीं लिया है, लेकिन गर्मी की प्रचंडता को देखते हुए शिक्षा विभाग और सरकार की तरफ से भी नजर रखी जा रही है. शिक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार का मकसद नहीं है कि विद्यालय को बंद किया जाए, लेकिन बच्चों के स्वास्थ्य और भविष्य से हम समझौता भी नहीं कर सकते हैं. इस विषय पर आपदा प्रबंधन विभाग और अन्य संबंधित विभागों से परामर्श कर सही समय पर उचित निर्णय किया जाएगा.

फिलहाल मौसम में राहत की उम्मीद नहीं

मौसम विभाग ने साफ कर दिया है कि फिलहाल किसी राहत की उम्मीद नहीं है और आगे आने वाले दिनों में बिहार में गर्मी का सिलसिला जारी रहेगा. इसको देखते हुए पटना डीएम समेत कई जिलाधिकारियों ने दंड प्रक्रिया संहिता, 1973 की धारा 144 के तहत स्कूल टाईमिंट चेंज करने का आदेश दिया है. डीएम द्वारा लगाए गये ये प्रतिबंध प्री-स्कूल और आंगनबाड़ी केन्द्रों सहित जिले के सभी विद्यालयों पर लागू होगा, जो 27 अप्रैल, 2022 से लागू होगा.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *