सरकार ने जारी की नई गाइडलान, विदेश से भारत आने वाले यात्रियों को RT-PCR निगेटिव टेस्ट रिपोर्ट दिखाना होगा

RT-PCR Negative Report compulsory for Travelers in India

न्यूज डेस्क

भारत में कोरोना महामारी का प्रकोप अभी कम हुआ है, इस बीच सरकार ने विदेश से आने वाले लोगों के लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी है. स्वास्थ्य मंत्रालय की नई गाइडलाइन के मुताबिक विदेश से आने वाले सभी टूरिस्टों के लिए निगेटिव आरटी-पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट को जरुरी है. गाइडलाइन के मुताबिक यह टेस्ट रिपोर्ट यात्रा से 72 घंटे पहले की होनी चाहिए. इतना ही नहीं सभी यात्रियों को इस रिपोर्ट की प्रमाणिकता को लेकर घोषणापत्र भी सब्मिट करना जरुरी है. मंत्रालय की तरफ से बयान में कहा गया है कि जो यात्री इन नियमों का उल्लंघन करेगा उस पर कड़ा एक्शन लिया जा सकता है.

भले ही भारत में कोरोना के आंकड़े घट गए हैं, लेकिन ब्रिटेन में कोरोना के डेल्टा वेरिएंट का म्यूटेशन वर्जन कोहराम मचा रहा है. 11 अक्टूबर के बाद से वहां प्रतिदिन 40 हजार के ऊपर कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं, जबकि ब्रिटेन में आधी से ज्यादा आबादी कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज ले चुकी है और यहां बूस्टर डोज भी लगना शुरू हो गया है. इसके बावजूद यहां कोरोना का म्यूटेशन वर्जन तेजी से संक्रमण फैला रहा है. ऐसे में इसका असर भारत पर न हो, इसलिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आरटी-पीसीआर टेस्ट को अनिवार्य कर दिया है.

इन देशों के यात्रियों के लिए कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट जरूरी

सरकार की तरफ से उन देशों की की सूची जारी की गई है जहां से भारत आने वाले यात्रियों को कोरोना टेस्ट कराना जरुरी है. इस सूची में यूरोप के देश, यूनाइटेड किंडगम, साउथ अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड और जिम्बाम्बे शामिल हैं.

बता दें कि भारत में कोरोना की दूसरी लहर का कहर धीरे-धीरे कम हो रहा है, हालांकि संभावित तीसरी लहर की आशंका ने लोगो की चिंता बढ़ा रखी है. कोरोना के रोजाना दर्ज किये जाने वाले मामले और इससे होने वाली मौतों में भी लगातार कमी आई है. देश में फिलहाल 15-20 हजार केस ही रोजाना दर्ज किये जा रहे हैं.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *