RSS की अखिल भारतीय समन्वय बैठक पुणे में 14-16 सितम्बर को होगी

RSS Meeting in Pune in September

RSS : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की प्रतिवर्ष आयोजित होने वाली अखिल भारतीय समन्वय बैठक इस वर्ष महाराष्ट्र के पुणे में होगी. वर्ष में एक बार होने वाली इस बैठक में संघ समाज, देश और मानव मात्र के जीवन और उनकी समस्याओं के समाधान के लिए काम करने वाले संगठनों और संघों के साथ मिलकर आगे की रणनीति पर मंथन करेगी.

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय स्तर की व्यापक समन्वय बैठक वर्ष में एक बार आयोजित होती है. इस बार यह बैठक पुणे में आयोजित होने जा रही है. तीन दिवसीय यह समन्वय बैठक 14 से 16 सितंबर 2023 तक होगी, जिसमें संघ प्रमुख के अलावा अन्य पदाधिकारी और भाजपा सहित अन्य समूहों के सक्रिय सदस्य और पदाधिकारी शामिल होंगे. पिछले वर्ष यह बैठक छत्तीसगढ़ के रायपुर में आयोजित हुई थी.

#RSS की इस बैठक में सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत, सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले सहित संघ के सभी पांचों सह सरकार्यवाह और अन्य प्रमुख पदाधिकारी शामिल होंगे. बैठक में 36 संघ प्रेरित विविध संगठनों के प्रमुख पदाधिकारी और सहभागी शामिल होंगे. इस बैठक में प्रमुख संगठन जैसे राष्ट्र सेविका समिति, वनवासी कल्याण आश्रम, विश्व हिंदू परिषद, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, भारतीय जनता पार्टी, भारतीय किसान संघ, विद्या भारती, भारतीय मजदूर संघ, संस्कार भारती, सेवा भारती, संस्कृत भारती, अखिल भारतीय साहित्य परिषद, आदि शामिल होंगे. ये संगठन और इनसे जुड़े पदाधिकारी समाजिक जीवन के विविध क्षेत्रों में सेवा, समर्पण और राष्ट्र भाव से सक्रिय रहते हैं.

आगामी चुनावों को लेकर यह बैठक महत्वपूर्ण होगी. आपको बता दें कि आरएसएस के कार्यकर्ता अथवा पदाधिकारी कभी भी स्वयं चुनावों में भाग लेकर राजनीतिक लाभ लेने की कोशिश नहीं करते हैं, बल्कि सेवा और समर्पण भाव से इसके कार्यकर्ता और पदाधिकारी लोगों और देश के कल्याण के लिए कार्य करते हैं. हां, सत्तारूढ़ बीजेपी को इसका आशीर्वाद अवश्य मिलता है. ऐसे में इस बैठक में भी चुनाव सहित कई महत्वपूर्ण विकास के कार्यों पर चर्चा की उम्मीद है.

विशेष संवाददाता

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *