क्षत्रियों का सम्मान होना चाहिए – डॉ. मानवेंद्र सिंह

Respect for Kshatriya : Dr. Manvendra Singh

दिल्ली: विशेष संवाददाता

पूर्व केंद्रीय मंत्री राजा डॉ. मानवेंद्र सिंह ने आज, रविवार को दिल्ली में कहा कि क्षत्रियों का एक गौरवशाली इतिहास रहा है. चाहे मुगलों से लोहा लेने वाले महाराणा प्रताप सिंह हों या मोहम्म्द गौरी को 17 बार युद्ध में पराजित करने वाले पृथ्वीराज चौहान हों, इन्होंने मरते दम तक राष्ट्रभक्ति का साथ नहीं छोड़ा. ऐसे वीर सपूतों के नाम और आदमकद प्रतिमा देश की राजधानी में होनी चाहिए.

दिल्ली के कांस्टिट्यूशनल क्लब में अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा (1897) द्वारा पृथ्वीराज चौहान की जन्म शताब्दी मनाने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में डॉ. मानवेंद्र सिंह ने कहा कि महाराणा प्रताप सिंह महाराज शिवाजी के समकक्ष थे. उनके नाम से देश में एयरपोर्ट का नामकरण हो चुका है. हम चाहते हैं कि उत्तर प्रदेश के जेवर में जो अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बन रहा है, उसका नामकरण महान महाराणा प्रताप सिंह के नाम रखा जाय. इसके लिए अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा का एक प्रतिनिधि मं​डल यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलकर उन्हें ज्ञापन सौंप दिया है और वहां से इसके लिए आश्वासन भी मिला है.

राजा मानवेंद्र सिंह ने कहा कि देश की राजधानी दिल्ली में वीर सपूत पृथ्वीराज चौहान के नाम पर सड़क का नामकरण तो हुआ है, लेकिन उनके सम्मान के लिए यह काफी नहीं है. हम चाहते हैं कि पृथ्वीराज चौहान मार्ग के गोल चक्कर पर भारत मां के वीर सपूत पृथ्वीराज चौहान की आदमकद प्रतिमा स्थापित किया जाय. इसके लिए केंद्रीय शहरी एवं आवासन मंत्री हरीदीप सिंह पूरी से मुलाकात किये हैं और इस संबंध में उनसे यह मांग रखी है. संगठन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शूलपाणी सिंह ने बताया कि महासभा रक्षा मंत्रा राजनाथ सिंह के आवास पर देश भर के 22 राज्यों से आए प्रतिनिधियों के साथ पहुंचे और वहां उनसे मुलाकात कर जेवर एयरपोर्ट का नाम महाराणा प्रताप सिंह और पृथ्वीराज मार्ग के गोल चक्कर पर पृथ्वीराज चौहान की प्रतिमा लगाने की मांग करते हुए उन्हें एक ज्ञापन सौंपा गया.

संगठन के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष उदयवीर सिंह ने बताया कि हम सर्व समाज को साथ लेकर चलने की बात करते हैं. किसी भी विरादरी से हमारा कोई मतभेद नहीं है. भविष्य में भी सर्वसमाज को लेकर ऐसे ही कार्यक्रमों का आयोजन करते रहेंगे। इस कार्यक्रम में देश भर के 22 राज्यों के अध्यक्ष, यूपी सरकार के परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह, युवा मोर्चा के दिल्ली प्रदेश उपाध्यक्ष सूरज सिंह, महामंत्री ठाकुर गोविंद सिंह, मथुरा के जिलाध्यक्ष नवल सिंह रजावत के अलावा भाजपा के मुख्य चुनाव प्रबंधक आरपी सिंह, संगठन के युवा विंग के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रबल प्रताप सिंह, महिला विंग की राष्ट्रीय अध्यक्ष करिश्मा हांडा, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कुंवर ऋषिराज, जगतपाल सिंह, एमएस गौर, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष महिला विंग सोनिया ठाकुर एवं अन्य मौजूद थे.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *