मंहगाई हटाओ रैली में राहुल गांधी का ऐलान- मैं हिंदू हूं, हिंदुत्ववादी नहीं

Rahul Gandhi on Remove inflation rally of Congress

जयपुर : वरिष्ठ संवाददाता

राहुल गांधी ने राजस्थान के जयपुर में कांग्रेस की महंगाई हटाओ रैली में कहा कि भारत हिंदुओं का देश है, हिंदुत्ववादियों का नहीं, जो किसी भी हालत में सत्ता में रहना चाहते हैं. राहुल गांधी ने बढ़ती महंगाई के खिलाफ रैली को संबोधित करते हुए कहा कि अगर देश में महंगाई है, पीड़ा है, तो यह हिंदुत्ववादियों द्वारा किया गया है. बता दें कि पहले कांग्रेस की यह ‘महंगाई हटाओ रैली’ पहले दिल्ली में होनेवाली थी, लेकिन परमिशन नहीं मिलने के कारण इसे जयपुर में करना पड़ा.

रैली में राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि उनके दोस्तों ने एनडीए सरकार के दौरान देश को बर्बाद किया है. मोदी और उनके तीन-चार उद्योगपति मित्रों ने सात साल में देश को बर्बाद कर दिया है. राहुल ने कहा कि चीन ने अरुणाचल प्रदेश और लद्दाख में हमारी जमीन ले ली है और मोदी कहते हैं कि कुछ नहीं हुआ. कृषि कानूनों के विरोध में हुए आंदोलन में 700 किसान शहीद हुए, लेकिन मोदी कहते हैं कि कुछ नहीं हुआ. बहुत कुछ हुआ है, बहुत लोगों की जान गई है और अब देश को आगे बढ़ना पड़ेगा

महात्मा गांधी हिंदू थे, लेकिन गोडसे हिंदुत्ववादी- राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि हिंदुत्ववादी अपना पूरा जीवन सत्ता की तलाश में लगा देते हैं. हिंदुत्ववादियों को सत्ता के अलावा कुछ नहीं चाहिए और इसके लिए वे कुछ भी कर सकते हैं. वे ‘सत्याग्रह’ नहीं, बल्कि ‘सत्ताग्रह’ के मार्ग पर चलते हैं. भारत देश हिंदुओं का है, हिंदुत्ववादियों का नहीं. उनके मुताबिक, भारतीय राजनीति में ‘हिंदू’ और ‘हिंदुत्ववादी’ के बीच प्रतिस्पर्धा है. दोनों शब्दों के अलग-अलग अर्थ हैं. मैं हिंदू हूं, लेकिन हिंदुत्ववादी नहीं. महात्मा गांधी हिंदू थे, लेकिन गोडसे हिंदुत्ववादी थे.

भारत देश हिंदुओं का देश है हिंदुत्ववादियों का नहीं- राहुल गांधी

भारत देश हिंदुओं का देश है हिंदुत्ववादियों का नहीं है और आज इस देश में महंगाई, दर्द, दुख है तो ये काम हिंदुत्ववादियों ने किया है. महात्मा गांधी ने पूरी जिंदगी सच को ढूंढने बीता दी और अंत में एक हिंदुत्ववादी ने उनकी छाती में तीन गोली मार दी. हिंदुत्ववादी तो अपनी पूरी जिंदगी सत्ता को खोजने में लगा देता है, उसको सत्य से कुछ लेना देना नहीं है उसे सिर्फ सत्ता चाहिए.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *