दिल्ली सरकार 18 अक्टूबर से शुरू करेगी “रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ” अभियान

'Red Light On, Vehicle Off’ campaign

दिल्ली: वरिष्ठ संवाददाता

दिल्ली सरकार 18 अक्टूबर से शुरू करेगी “रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ” अभियान शुरू कर रही है. इस अभियान के तहत 2,500 नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवकों को तैनात किया जाएगा. यह अभियान 18 अक्टूबर से शुरू हो रहा है जिसका मकसद वाहनों से होने वाले प्रदूषण को काबू करना है. यह अभियान 13 पुलिस जिलों के 100 यातायात चौराहों पर शुरू किया जाएगा. यह अभियान 18 नवंबर तक चलेगा. नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवकों को सुबह आठ से दोपहर दो बजे तक और दोपहर दो से रात आठ बजे तक की दो पालियों में तैनात किया जाएगा.

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि राज्य सरकार के “रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ” अभियान के तहत 2,500 नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवकों को तैनात किया जाएगा. यह अभियान 18 अक्टूबर से शुरू हो रहा है जिसका मकसद वाहनों से होने वाले प्रदूषण को काबू करना है. राय ने कहा कि यह अभियान 13 पुलिस जिलों के 100 यातायात चौराहों पर शुरू किया जाएगा।

दिल्ली में प्रदूषण से निपटने में मदद करने के लिए, केजरीवाल ने मंगलवार को लोगों से “रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ” अभियान में सक्रिय रूप से भाग लेने और हफ्ते में कम से कम एक दिन अपनी कार का इस्तेमाल नहीं करने की अपील की थी. पीसीआरए (पेट्रोलियम कन्जरवेशन रिसर्च एसोसिएशन) की रिपोर्ट के मुताबिक, रेड लाइट पर गाड़ी का इंजन बंद करने पर 13-20 फीसदी तक प्रदूषण घटाया जा सकता है और इससे सालाना करीब 2500 करोड़ रुपये बचाए जा सकते हैं.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *