मंदी की आहट : दिग्गज कंपनियों ने शुरू की कर्मचारियों की छंटनी

Recession sound: giant companies started laying off employees

विशेष संवाददाता :

Recession Arrives : वैश्विक मंदी की आहट अब सुनाई देने लगी है. आज दो दिग्गज कंपनियों से कर्मचारियों की छंटनी की खबर आ रही है. गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट 12,000 कर्मचारियों को हटा रही है तो फूड डिलिवरी कंपनी स्विगी 380 कर्मचारियों को निकाल रही है.

आपको बता दें साल 2022 के अंतिम तिमाही से ही वर्ल्ड बैंक सहित सभी अर्थशास्त्री वैश्विक मंदी की संभावना जता रहे थे और अब एक ही दिन में दो कंपनियों द्वारा कर्मचारियों के छंटनी की बात से मंदी की आहट लगती है. बता दें कि दो दिन पहले ही अल्फाबेट की प्रतिस्पर्धी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने 10,000 कर्मचारियों को निकालने की बात कही थी.

फूड डिलिवरी कंपनी स्विगी में छंटनी

Swiggy Layoffs: फूड डिलिवरी कंपनी स्विगी में 380 कर्मचारियों की छंटनी करते हुए सीईओ ने श्रीहर्ष मजेटी ने अपने मेल में कहा है कि “फूड डिलिवरी क्षेत्र का ग्रोथ रेट घटा है जो कंपनी के अनुमानों के पूरी तरह से खिलाफ है, इसलिए कंपनी को अपने लाभप्रदाता लक्ष्यों को हासिल करने के लिए छंटनी जैसा कठिन फैसला लेना पड़ा.सभी संभव उपायों पर विचार करने के बाद यह फैसला लिया गया है.”

गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट में छंटनी

Alphabet Google Layoffs: गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट 12,000 कर्मचारियों को हटाते हुए सीईओ सुदर पिचाई ने कहा कि “मेरे पास आपके के लिए एक बुरी खबर है. हमने अपने वर्कफोर्स में लगभग 12000 की कटौती करने का फैसला किया है. अमेरिका में जो लोग इस फैसले से प्रभावित हो रहे हैं, उन्हें एक अलग मेल भेज दिया गया है और दूसरे देशों में यह प्रक्रिया उन देशों के कानूनों और प्रावधानों के अनुसार अभी जारी रहेगी.”

इस तरह से अल्फाबेट कंपनी में छंटनी वैश्विक स्तर पर की जा रही है और अमेरिकी कर्मचारियों को यह फैसला तुरंत प्रभावित करेगा, जबकि बाकि देशों में अभी छंटनी की प्रक्रिया में कुछ समय लगेगा. इस छंटनी में कंपनी के एचआर विभाग, कॉरपोरेट कार्य, इंजीनियरिंग और उत्पाद विभाग की टीमें प्रभावित होंगी.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *