रामनवमी पर “राममय” हुआ नामकुम, झंडा मिलन समारोह और झांकियों ने जीता दिल

Ramnavami Celebration 2023

रांची के नामकुम में रामनवमी का त्यौहार धूम-धाम से मनाया गया. श्री महावीर मंडल केंद्रीय समिति के अध्यक्ष मनोज सिंह की अगुवाई में झंडा मिलन समारोह, अस्त्र-शस्त्र प्रतियोगिता और तरह -तरह की आकर्षक झाकियों ने लोगों का दिल जीत लिया. राम के जन्मोत्सव का इस कदर जुनून देखने को मिला कि राम भक्तों पर बारिश भी बेअसर साबित हुआ. तेज़ हवाओं से झंडे आसमान में उड़ रहे थे, मानो स्वयं हनुमान आए हों.


रामनवमी के इस आयोजन में कुल 18 अखाड़ा दल ने शिरकत किया. सबसे मजेदार महिलाओं की ओर से निकाली गई झांकी रही, जो देखते ही बन रही थी. इस शानदार प्रस्तुति के लिए उन्हें इनाम दिया गया और हौसला भी बढ़ाया गया. वहीं, अखाड़े का पहला पुरुस्कार बजरंग दल जोरार ओर झांकी के लिए जन-जाग्रति क्लब कुम्हार टोली को मिला. समिति के अध्यक्ष मनोज सिंह ने कहा कि रामनवमी समाज के साथ परिवार को एक मजबूती प्रदान करती है. उन्होंने बताया कि राम को मानने का मतलब है, भाई प्रेम, पितृ भक्ति, जो परिवार और समाज में होना चाहिए.


इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि और विधायक राजेश कछप ने कहा कि इस तरह का आयोजन सामजिक समरसता ओर भाईचारे की निशानी है. इनके अलावा अन्य गणमान्य लोग भी इस भव्य आयोजन में मौज़ूद रहें, जिसमे पूर्व डी.जी बी. बी प्रधान, कर्नल शशिभूषण, वरिष्ठ संपादक हरिनारायण सिंह, जिला परिषद विपिन टोप्पो ने भी अपनी -अपनी बात रखी और समाज में आपसी भाई-चारे और मोहब्बत का सन्देश दिया. महोत्सव को सफल बनाने में अखाड़ा अध्यक्ष अनिल कुमार वर्मा, बिकु सिंह, दिनेश प्रामाणिक, बिरसा पाहन, अशोक मुंडा, आशीष बेक, सीपी शर्मा, दुर्गा साहू, पवन सिंह, शारदा देवी, रूपा चौहान, संजीव सिंह, मंटू राय समेत कई लोग शामिल थे.

रांची: शिव पूजन सिंह

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *