राज्यसभा सीटों के लिए 10 जून को मतदान : जेडीयू से आरसीपी सिंह राज्यसभा कैंडिडेट होंगे ये अभी तय नहीं

JDU Noice to RCP Singh

न्यूज़ डेस्क :

केंद्रीय इस्पात मंत्री और जेडीयू नेता आरसीपी सिंह का इस महीने राज्यसभा का कार्यकाल खत्म हो रहा है. अगर राज्यसभा जाएंगे तो मंत्री पद पर बने रहेंगे अन्यथा आरसीपी सिंह को मंत्री पद छोड़ना पड़ेगा. जेडीयू से राज्यसभा कौन जाएगा ये अब तक साफ नहीं हो पाया है. राजनीतिक गलियारे में चर्चा है कि नीतीश कुमार आरसीपी सिंह से नाराज चल रहे हैं और ऐसे में जेडीयू से किसी और को राज्यसभा भेज सकते हैं. इन सभी कयासों के बीच नीतीश कुमार ने अपने विधायकों और मंत्रियों के साथ बैठक की, लेकिन अब तक साफ नहीं हो पाया है कि जेडीयू से राज्यसभा कौन जाएगा. पटना में जेडीयू के बड़े नेताओं की बैठक हुई. बैठक के बाद जदयू संसदीय बोर्ड के राष्ट्रीय अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि यह कोई बड़ी बैठक नहीं थी. वहीं आज राजद की ओर से दो राज्यसभा सीट पर नामांकन दाखिल हो गया. राजद की ओर से मीसा भारती और फैयाज आलम ने पर्चा भरा है.

उपेन्द्र कुशवाहा ने राज्यसभा चुनाव पर कहा कि समय आएगा तो बता दिया जाएगा. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से रामचंद्र प्रसाद सिंह की मुलाकात पर उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि अगर कोई पार्टी का नेता मुख्यमंत्री से समय मांगता है या मिलना चाहता है इसमें कौन-सी बड़ी बात है.

बता दें कि 15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों के लिए 10 जून को मतदान होने हैं. इसके लिए 31 मई तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे. नामांकन पत्रों की जांच 1 जून को होगी, फिर 3 जून तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे. इसके बाद 10 जून को सुबह 9 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी. वोटो की गिनती का काम 10 जून को ही शाम 5 बजे से शुरु हो जाएगा. इस साल जून से अगस्त के बीच 15 राज्यों की 57 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल खत्म हो रहा है. जिन अहम नेताओं का कार्यकाल खत्म हो रहा है उनमें केंद्र सरकार में मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी, पीयूष गोयल, कांग्रेस नेता जयराम रमेश, कपिल सिब्बल, अंबिका सोनी और बीएसपी के सतीश चंद्र मिश्र शामिल हैं. इन सभी राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल 21 जून से 1 अगस्त के बीच खत्म हो रहा है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *