रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बॉर्डर पर देश को समर्पित किया 90 परियोजनाएं, कहा सुरक्षा से कोई समझौता नहीं करेंगे

Rajnath Singh on Border Security

Border Security : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू के साथ लगते सांबा जिले में अपने संबोधन के दौरान कहा कि पिछले लगभग नौ सौ दिनों में BRO ने करीब तीन सौ परियोजनाएं देश को समर्पित किए हैं. इसके लिए बीआरओ की जितनी भी प्रशंसा की जाए कम है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने देश के सीमांत इलाकों में बीआरओ द्वारा निर्मित 90 बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन कर राष्ट्र को समर्पित किया. इन 90 परियोजनाओं पर कुल 2941 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं. जम्मू के देवक ब्रिज पर आयोजित समारोह से रक्षा मंत्री इन सभी 90 परियोजनाओं का वर्चुअली उद्घाटन किया. बीआरओ ने इन परियोजनाओं का निर्माण उत्तरी, उत्तर-पूर्वी क्षेत्र के दस सीमावर्ती राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों में किया है. बिश्नाह-कौलपुर-फूलपुर रोड पर 422.9 मीटर लंबे आरसीसी देवक ब्रिज के साथ मनाली-लेह सामरिक मार्ग पर लाहुल के बिलिंग नाले में बीआरओ के 70 आरसीसी द्वारा निर्मित ब्रिज का भी उद्घाटन किया गया. 38 मीटर लंबा यह ब्रिज मनाली-लेह सडक़ मार्ग पर सेना के लिए बेहद फायदेमंद सबित होगा.

रक्षा मंत्री लद्दाख में बनने वाले न्योमा एयरफील्ड का ई-शिलान्यास भी किया. पिछले दो वर्षों में बीआरओ ने 5100 करोड़ रुपए की लागत से रिकार्ड 205 बुनियादी ढांचा परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित की हैं. इससे पहले 2021 में 2229 करोड़ रुपए से 102 परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित की गई थीं. रक्षा मंत्री 22 सडक़ों, 63 पुलों, अरुणाचल प्रदेश में नेचिफू सुरंग, पश्चिम बंगाल में दो हवाई क्षेत्रों का उद्घाटन भी किया. इन परियोजनाओं का निर्माण चुनौतीपूर्ण मौसम की स्थिति में अधिकांश दुर्गम इलाकों में किया गया है. विशेष रूप से बीआरओ ने इन महत्त्वपूर्ण रणनीतिक परियोजनाओं का निर्माण रिकार्ड समय सीमा में पूरा किया और इनमें से कई परियोजनाओं का निर्माण अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग करके एक ही कार्य सत्र में किया गया है. इन परियोजनाओं में से 11 जम्मू-कश्मीर में, 26 लद्दाख, 36 अरुणाचल प्रदेश, पांच मिजोरम, तीन हिमाचल प्रदेश, दो-दो सिक्किम, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल में तथा एक-एक नागालैंड, राजस्थान और अंडमान में बनाई गई है.

शार्प वे न्यूज नेटवर्क

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *