रेलवे अब यात्रियों के घर से सामान ले जाएगी और पहुंचाएगी

डॉ. निशा सिंह

भारतीय रेलवे अब डोर टू डोर सेवा शुरू करने जा रही है. आप रेल यात्रा करना चाहते हैं और घर से स्टेशन या स्टेशन से घर अपने सामानों को लाने और ले जाने में अक्षम हैं तो अब टेंशन नहीं होगा. रेलवे एप आधारित बैग्स ऑन व्हील्स सेवा देने जा रही है. इस ऐप को एंड्रॉयड और आई फ़ोन दोनों में डाउनलोड किया जा सकता है. यात्री इस एप के जरिये अपने सामान को घर से स्टेशन तक लाने या स्टेशन से घर तक पहुंचाने के लिए आवेदन कर सकेंगे. यात्री के बुकिंग के अनुसार चुने गए ठेकेदार सुरक्षित तरीके से सामानों को पहुंचाने का काम करेंगे.

वृद्ध, दिव्यांग, अकेली महिला यात्रियों को अधिक फायदा

यात्रियों को इस सेवा का लाभ उठाने के लिए मामूली शुल्क का भुगतान करना होगा. डोर टू डोर सेवा द्वारा रेलवे यात्रियों का सामान घर से ट्रेन तक या ट्रेन से घर तक पहुंचाने का काम करेगा. इस सेवा से खासकर वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगों और अकेले यात्रा कर रही महिलाओं को अधिक फायदा होगा.

अभी उत्तर रेलवे का दिल्ली मंडल के स्टेशनों पर शुरुआत होगी

शुरुआत में उत्तर रेलवे का दिल्ली मंडल यह डोर टू डोर सेवा नई दिल्ली, दिल्ली जं0, हज़रत निज़ामुद्दीन, दिल्ली छावनी, दिल्ली सराय रोहिल्ला, गाज़ियाबाद और गुड़गांव रेलवे स्टेशनों के लिए उपलब्ध कराई जाएगी. इस सेवा से रेलवे को 50 लाख रुपये गैर किराया राजस्व की प्राप्ति के साथ साथ एक साल के लिए 10 फीसदी की हिस्सेदारी भी हासिल होने की संभावना है. भारतीय रेलवे के इतिहास में पहली बार इस तरह की सेवा की शुरुआत की जा रही है और आगे इसे देश के दूसरे बड़े रेलवे स्टेशनों के लिए शुरू करने की योजना है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *