G20 Summit Delhi : भारत में जी20 शिखर सम्मेलन में दुनिया के राष्ट्राध्यक्ष आये, इधर राहुल गांधी चले गए विदेश, कहा विदेशियों से सच्चाई छुपाने की जरूरत नहीं

भारत में G20 सम्मेलन में भाग लेने दुनिया भर के राष्ट्र प्रमुख आए हैं, जबकि 9 और 10 सितम्बर की इस बैठक से पहले ही विपक्षी नेता राहुल गांधी एक हफ्ते के विदेश दौरे पर चले गए हैं. सम्मेलन की तैयारियों पर राहुल गांधी ने ट्वीट् किया है कि दिल्ली की झुग्गियों और झोपड़ियों को छुपाने की जरूरत मेहमानों से नहीं है.

G20 Summit Delhi : पूरी दुनिया की निगाहें भारत में हो रहे जी 20 की बैठक पर जमी है. वहीं विपक्षी पार्टी के नेता राहुल गाँधी विदेश के दौरा पर चले गये हैं. राहुल गांधी सहित कांग्रेस के अन्य नेता जी20 को लेकर मोदी सरकार को घेरने की कोशिश में जुटी है. कांग्रेस सांसद राहुल गांधी एक हफ्ते के लिए यूरोप यात्रा पर मंगलवार को रवाना हो गये हैं. बता दें कि कांग्रेस को मजबूत करने के लिए राहुल गांधी ने हाल ही में भारत जोड़ों यात्रा की थी. इसके बाद वो पिछले दिनों बाइक से लद्दाख की यात्रा पर भी गए थे. अब उन्होंने पूरे यूरोप की यात्रा और वहां जाकर विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेने का फैसला किया है. आपको बता दें कि राहुल गांधी इससे पहले मई के आखिर में अमेरिका दौरे पर गए थे. उस दौरान उन्होंने केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधा था.

कांग्रेस जी20 पर मोदी सरकार को क्यों घेर रही है ?

एक तरफ दुनिया भर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और जी20 की तैयारियों को लेकर भारत की तारीफ हो रही है, तो दूसरी तरफ विपक्षी पार्टी मोदी सरकार को घेर रही है. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को डिनर पार्टी में आमंत्रित नहीं किये जाने पर पी चिदंबरम ने कहा कि कल्पना नहीं कर सकता हूं कि लोकतांत्रिक देश की सरकार विश्व के नेताओं की राजकीय भोज में विपक्ष के नेता को आमंत्रित नहीं करेगी. राहुल गांधी ने इस पर कहा कि सरकार 60 फीसदी आबादी वाले नेता को महत्व नहीं देती है. कांग्रेस का कहना है कि रात्रिभोज में अंबानी और अडानी को बुलाया गया, लेकिन विपक्षी पार्टी कांग्रेस के अध्यक्ष को आमंत्रित नहीं किया गया. दूसरी तरफ राहुल गांधी ने दिल्ली में जी20 की तैयारियों को लेकर ट्वीट किया कि मेहमानों से भारत की सच्चाई छुपाने की जरूरत नहीं है. राहुल गांधी ने कहा कि सरकार देश के गरीबों और जानवरों को छुपा रही है.

इस वर्ष राहुल गांधी का तीसरा विदेश दौरा

इस साल 2023 में राहुल गांधी का ये तीसरा विदेश दौरा है. इसके पहले राहुल गांधी मई के आखिरी सप्ताह में अमेरिका दौरे पर गए थे. अमेरिका दौरे पर राहुल गांधी तीन शहरों सैन फ्रांसिस्को, वाशिंगटन डीसी और न्यूयार्क गए थे. इस दौरान राहुल गांधी ने उद्यमियों, अमेरिकी सांसदों के साथ भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात की थी. इस दौरे पर उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी और बीजेपी पर जमकर हमला बोला था. अमेरिकी दौरे से पहले इस साल राहुल गांधी ने लंदन का दौरा भी किया था . लंदन की कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में एक भाषण के बाद राहुल गांधी की विदेश यात्रा हमेशा से निशाने पर रही है, जहां उन्होंने कहा था कि भारत में लोकतंत्र पर हमला हो रहा है और ये खतरे में है. राहुल गाँधी इस भारत में गलत रिमार्क को लेकर बीजेपी ने आलोचना की थी.

अपने यूरोप यात्रा के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी यूरोपीय संघ (ईयू) के वकीलों, छात्रों और भारतीय प्रवासियों के साथ मुलाकात किया. राहुल गांधी 7 सितंबर को ब्रसेल्स में यूरोपीय संघ के वकीलों के एक समूह से मिले और हेग में भी इसी तरह की एक बैठक में भाग लिया. इसके बाद राहुल 8 सितंबर को पेरिस के एक विश्वविद्यालय में छात्रों को संबोधित किया, जबकि 9 सितंबर को पेरिस में फ्रांस के श्रमिक संगठन की बैठक में भी भाग लेने का कार्यक्रम है. पेरिस के बाद राहुल गांधी नॉर्वे का दौरा करेंगे और 10 सितंबर को ओस्लो में प्रवासी भारतीयों के एक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. भारत में 10 सितंबर को जी20 शिखर सम्मेलन समाप्त हो जाएगा और इसके बाद राहुल गांधी वापस देश आ सकते हैं.

दिल्ली : डॉ. निशा सिंह

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *