स्पेन के राफेल नडाल ने टेनिस से संन्यास का एलान किया, अगले महीने अपना आखिरी टूर्नामेंट खेलेंगे

rafael-nadal-announced-his-retirement

खेल संवाददाता

rafael nadal announced-his retirement: राफेल नडाल ने कहा है कि वह अगले महीने मालागा में डेविस कप फाइनल के बाद टेनिस से संन्यास ले लेंगे. उन्होंने एक वीडियो संदेश में कहा कि मैं आपको यह बताने आया हूं कि मैं प्रोफेशनल टेनिस से संन्यास ले रहा हूं.

पिछले कुछ साल मेरे लिए मुश्किल भरे रहे हैं, खास तौर पर पिछले दो साल. राफेल नडाल महान टेनिस खिलाड़ियों में से एक हैं. 3 साल की उम्र में ही राफेल को रैकेट थमा दिया गया था. जब वह 8 साल के थे, तब उन्होंने अंडर-12 आयुवर्ग का खिताब जीता था. राफेल नडाल इस साल की शुरुआत में पेरिस ओलंपिक के बाद से कोई मैच नहीं खेला है। डेविस कप फाइनल में स्पेन का सामना 19 से 21 नवंबर के बीच क्वार्टर फाइनल में नीदरलैंड से होगा। चोट के कारण ग्रुप चरण में हिस्सा नहीं लेने के कारण नडाल को टीम में शामिल किया गया था

राफेल नडाल ने अपने करियर में 22 ग्रैंड स्लैम एकल खिताब जीते हैं. 12 साल की उम्र तक नडाल टेनिस और फुटबॉल दोनों खेलते थे. लेकिन उनके चाचा चाहते थे कि वह टेनिस में ही अपना करियर बनाए. बता दें कि नडाल के चाचा टोनी नडाल थे. जो एक जाने माने फुटबॉलर थे.

नडाल के नाम सबसे ज़्यादा 14 फ्रेंच ओपन खिताब जीतने का रिकॉर्ड है. उनके सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी रोजर फेडरर ने उनकी इस उपलब्धि को खेल में सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक बताया . नडाल सिंगल में करियर गोल्डन स्लैम पूरा करने वाले केवल तीन मेंस में से एक हैं. उन्होंने 2010 में मेंस सिंगल करियर ग्रैंड स्लैम जीता था. ऐसा करने वाले वे ओपन एरा में सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए थे. फ्रैंच ओपन के सबसे सफल खिलाड़ी होने की वजह से उन्हें लाल बजरी का बादशाह भी कहा जाता है। 22 ग्रैंड स्लैम में से 14 खिताब उन्होंने फ्रैंच ओपन के रुप में जीते। इसके अलावा 4 बार US ओपन और 2-2 बार विबंलडन और ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब अपने नाम किए। इसके अलावा उन्होंने 2008 ओलंपिक में टेनिस में सिंगल्स कैटेगिरी में गोल्ड मेडल भी जीता था।

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *