राष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष के उम्मीदवार पर चर्चा के लिए ममता बनर्जी ने विपक्ष की बुलाई बैठक, सोनिया गांधी समेत 22 विपक्ष के नेताओं को लिखा पत्र

दिल्ली : डॉ. निशा सिंह

राष्ट्रपति चुनाव के मसले पर टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने दिल्ली में 15 जून को विपक्ष के नेताओं की बैठक बुलाई है. ममता बनर्जी ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी समेत कुल 22 विपक्ष के नेताओं को बैठक में शामिल होने के लिए पत्र लिखा है. राष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष की तरफ से उम्मीदवार के नाम पर चर्चा के लिए बैठक बुलाई गयी है. इन 22 नेताओं में 8 राज्यों के सीएम भी शामिल हैं, जिन्हें मीटिंग के लिए बुलाया गया है.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है और अगले राष्ट्रपति का चुनाव इससे पहले ही होना है. राष्ट्रपति चुनाव के लिए 18 जुलाई को मतदान होगा और 21 जुलाई को रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा. बता दें कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है और नए राष्ट्रपति को 25 जुलाई तक शपथ ले लेना है. इससे पहले साल 2017 में 17 जुलाई को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव हुआ था.

776 सांसद और विधान सभा के 4120 विधायकों से निर्वाचन मंडल बनता है. कुल मूल्य 10,98,803 है. अपने उम्मीदवार को राष्ट्रपति बनवाने के लिए एनडीए को बीजेडी और वायएसरआरसी के समर्थन की आवश्यकता होगी.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *