प्रशांत किशोर कांग्रेस में शामिल होंगे, कल सोनिया गांधी से चौथी बार मुलाकात कर करेंगे

Prashant Kishor will join Congress

दिल्ली : वरिष्ठ संवाददाता

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर बिना शर्त अब कांग्रेस में शामिल होंगे. पार्टी के सूत्रों के अनुसार, इसके लिए प्रशांत किशोर कल यानी शुक्रवार को कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे. चुनावी रणनीति के तहत सोनिया गांधी के सामने प्रेजेंटेशन देने के लिए प्रशांत किशोर करीब 600 स्लाइड तैयार किए हैं, जिसे वे कल पार्टी प्रमुख के सामने पेश करेंगे. हालांकि, सूत्र यह भी बता रहे हैं कि प्रशांत किशोर द्वारा तैयार प्रेजेंटेशन को अभी तक किसी ने पूरा नहीं देखा है. बताते चलें कि अब तक सोनिया के साथ प्रशांत किशोर की तीन दौर की बात संपन्न हो चुकी है और ये चौथी मीटिंग है.

कांग्रेस महासचिव तारिक अनवर ने बताया कि प्रशांत किशोर पार्टी में बिना शर्त शामिल होना चाहते हैं. इधर प्रशांत किशोर के मामले में किसी नतीजे पर पहुंचने से पहले कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को अपने भरोसे लेना चाहती हैं. इधर प्रशांत किशोर ने कहा कि देश में भाजपा विरोधी किसी भी मोर्चे का नेतृत्व कांग्रेस ही कर सकती है, क्योंकि किसी अन्य विपक्षी दल की पहुंच अखिल भारतीय स्तर पर नहीं है.

2017 के यूपी विधानसभा चुनाव में पीके की रणनीति फेल

प्रमुख विपक्षी पार्टी कांग्रेस में इस बात की चर्चा जोरों पर है कि भारत की राजनीति में प्रशांत किशोर एक ब्रांड हैं. 2014 के बाद से उन्होंने जिस पार्टी के लिए काम किया, उसे कामयाबी मिली. यह अपवाद है कि उत्तर प्रदेश में 2017 के विधानसभा चुनाव में प्रशांत किशोर की रणनीति समाजवादी पार्टी और कांग्रेस का गठबंधन के लिए काम नहीं आ सकी थी.

कांग्रेस ही भाजपा पराजित कर सकती है – प्रशांत किशोर

पार्टी के सूत्रों के मुताबिक प्रशांत किशोर खुद ही कांग्रेस में शामिल होकर पार्टी की मदद करना चाहते हैं और इसके लिए उन्होंने कोई शर्त नहीं रखी है. प्रशांत किशोर को लगता है कि 2024 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ही एक ऐसी पार्टी है, जो भाजपा का मुकाबला कर सकती है. उनके आने से कांग्रेस को मदद मिलेगी, बशर्ते कि कांग्रेस उन्हें शामिल कर ले.

अब तक सोनिया के साथ तीन दौर की बात संपन्न

बताते चलें कि प्रशांत किशोर को कांग्रेस में शामिल करने को लेकर पार्टी में पिछले कई दिनों से मंथन जारी है. कांग्रेस के नेताओं को लगता है कि प्रशांत किशोर पार्टी में नई जान फूंककर डूबती नैया को बचा लेंगे. इस सिलसिले में कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं ने प्रशांत किशोर के साथ चर्चा की है और पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी के घर पर हुई बैठक भी आयोजित की गई है. अब तक इसपर करीब तीन दौर की बातचीत हो चुकी है. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास पर हुई इस बैठक में पार्टी के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह, के सी वेणुगोपाल, प्रियंका गांधी सहित अन्य नेता मौजूद थे.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *