प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना 17 सितंबर से होगी शुरु, जानिए किनको मिलेगा लाभ

PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana : देश के कामगारों और शिल्पकारों के लिए 17 सितंबर से प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना शुरू होगी. इस योजना में कामगारों को ट्रेनिंग और पैसे उपलब्ध कराया जाएगा. विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना में 140 जातियों को शामिल किया जाएगा.

केंद्र और राज्य सरकारें कई स्कीम्स का संचालन कर रही हैं. इसी कड़ी में भारत सरकार जल्द ही एक खास योजना (PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana) शुरू करने जा रही है. इस स्कीम का नाम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना है. यह योजना खासतौर पर देश के कामगारों और शिल्पकारों के लिए शुरू की जा रही है. इस योजना के अंतर्गत उन्हें आवश्यक ट्रेनिंग भी दी जाएगी और जिनके पास पैसा नहीं है उन्हें सरकार के द्वारा पैसा भी उपलब्ध करवाया जाएगा. इस प्रकार से ट्रेनिंग और पैसे की सहायता मिलने के पश्चात विश्वकर्मा समुदाय से संबंध रखने वाले लोग आर्थिक तौर पर मजबूत बनेंगे और समाज-देश की प्रगति में अपना योगदान देंगे. इस योजना की चर्चा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी साल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर किया था. प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना की शुरुआत इसी महीने 17 सितंबर को विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर की जाएगी. इस अवसर पर एक खास कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस योजना की शुरुआत करेंगे. पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना को PM VIKAS( PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana) के नाम से भी जाना जाता है. प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के अंतर्गत देश के शिल्पकारों और कारीगरों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी.

विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना में 140 जातियों होंगी शामिल

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा साल 2023 में भारत का बजट प्रस्तुत किया गया था, जिसमें कई महत्वपूर्ण घोषणा की गई. उन्हीं घोषणा में एक कल्याणकारी योजना सरकार के द्वारा विश्वकर्मा समुदाय के लिए लांच करने की भी घोषणा की गई है . इस योजना का नाम सरकार ने पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना रखा हुआ है, जिसके अंतर्गत विश्वकर्मा समुदाय के तहत आने वाली तकरीबन 140 जातियों को कवर किया जाएगा. विश्वकर्मा समुदाय के अंतर्गत तकरीबन 140 के आसपास जातियां आती हैं, जो भारत के अलग-अलग इलाकों में निवास करती है. योजना के अंतर्गत इन समुदाय से संबंध रखने वाले लोगों को हुनर निखारने का मौका दिया जाएगा तकनीकी सीखने में सहायता की जाएगी और साथ ही उन्हें आर्थिक सहायता भी गवर्नमेंट प्रदान करेगी. योजना के अंतर्गत सेंट्रल बजट में परंपरागत कारीगर और शिल्प कारों के लिए आर्थिक सहायता पैकेज की घोषणा की गई है.

विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के बारे में जानिए

विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना (PM VIKAS) का लाभ बढ़ई, सुनार, मूर्तिकार, लोहार और कुम्हार जैसे पारंपरिक कारीगरों को दिया जाएगा. प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना पर वित्त वर्ष 2023-24 से 2027-28 तक 13 हजार करोड़ रुपये खर्च आएगा. इस स्कीम से देशभर में करीब 30 लाख पारंपरिक कारीगरों को लाभ मिलेगा. इस योजना के दो चरण हैं. पहले चरण के अंतर्गत कामगारों को 5 प्रतिशत की ब्याज दर से 1 लाख रुपये का लोन दिया जाएगा. वहीं अगले चरण में यह राशि दो लाख रुपय कर दी जाएगी. प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के अंतर्गत कारीगरों और शिल्पकारों को ट्रेनिंग भी मुहैया कराई जाएगी. इस स्कीम के लागू होने के बाद देशभर में स्वरोजगार के अवसर में वृद्धि देखने को मिलेगी.

शार्प वे न्यूज़ नेटवर्क

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *