पीएम मोदी ने राज्यपालों से कहा कोरोना प्रोटोकॉल का पालन किया जाय

न्यूज़ डेस्क

कोरोना के बढ़ते खतरे को लेकर आज शाम में पीएम नरेंद्र मोदी देश के सभी राज्यों के राज्यपाल और उप-राज्यपालों के साथ बैठक की. इसमें उप-राष्ट्रपति वेंकैया नायडू, गृह मंत्री अमित शाह और स्वास्थ्य मंत्री भी शामिल हुए. पीएम ने बैठक में कहा कि पिछले साल देश के लोग इस जंग में अपने कर्तव्य को समझते हुए शामिल हुए, जन भागीदारी की इस भावना को ही अब भी बढ़ावा देने की जरूरत है. अपनी सामाजिक दायित्व के कारण इस कार्य में राज्यपालों की भूमिका महत्वपूर्ण हो जाती है. राज्य सरकारों और सामाज के बीच राज्यपाल एक महत्वपूर्ण कड़ी हैं. सभी राजनीतिक दलों, सामाजिक संगठनों और आम लोगों की सामूहिक ताकत बहुत जरूरी है.

पीएम ने कहा कि माइक्रो कंटेनमेंट बनाने में राज्य सरकारों के साथ सामाजिक संस्थाएँ सक्रियता से जुड़ें, इसमें राज्यपाल भूमिका निभा सकते हैं. उनके सामाजिक नेटवर्क से अस्पतालों में एंबुलेंस, वेंटिलेटर और ऑक्सीजन की जरूरतों को बढ़ाया जा सकता है. पीएम ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था में युवाओं की बड़ी भूमिका है. लिहाजा ये सुनिश्चित हो कि वो सभी कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करें. राज्यपाल विश्वविद्यालयों के छात्रों को भी जन भागीदारी में जोड़ने की दिशा मे काम कर सकते हैं. पिछले साल की तरह ही अब भी NCC और NSS कोरोना रोकथाम में काम करने की जरूरत है.

भारत 10 करोड़ वैक्सीन लगाने वाला दुनिया का पहला देश

कोरोना के बढ़ते मामलों पर पीएम ने कहा कि कोरोना के खिलाफ इस बार की लड़ाई में देश को पिछले साल के अनुभव से सीखना चाहिए. उन्होंने कहा कि RTPCR टेस्ट की संख्या लगातार बढ़ रही है. अब देश कोरोना से संबंधित अनेक चीजें खुद ही तैयार कर रहा है. सरकार वेक्सीन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए भी प्रतिबद्ध है. भारत दुनिया में सबसे पहले 10 करोड़ वेक्सीन लगाने वाला बन गया है. टीका उत्सव के दौरान भी वेक्सीन लगाने के काम में काफी तेजी आई है.

पीएम ने कोरोना पर काबू पाने के लिए मुख्यमंत्रियों को 5 मंत्र दिया था

इसके पहले 8 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों पर काबू पाने के लिए राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की थी. पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों से कहा था कि कोरोना के ग्राफ को नीचे लाने के लिए युद्धस्तर पर प्रयास करने की जरूरत है. उन्होंने वैक्सीनेशन के मुकाबले कोरोना की टेस्टिंग, ट्रैकिंग और ट्रेसिंग पर जोर देने की वकालत की थी. ऑनलाइन संवाद के दौरान पीएम मोदी ने कोरोनावायरस पर नियंत्रण के लिए ये 5 अहम सुझाव मुख्यमंत्रियों को दिया था.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *