‘प्रधानमंत्री संग्रहालय’ का उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी 14 अप्रैल को करेंगे, अब नेहरू से लेकर मोदी तक सभी प्रधानमंत्रियों की जानकारी मिल सकेगी

PM Narendra Modi will inaugurate the Prime Minister's Museum

दिल्ली : वरिष्ठ संवाददाता

पीएम नरेंद्र मोदी 14 अप्रैल को करीब 11 बजे प्रधानमंत्री संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे. यह संग्रहालय दिल्ली के तीन मूर्ति भवन परिसर में बनाया गया है. इस संग्रहालय में सभी पूर्व 14 प्रधानमंत्रियों की यादों को रखा जाएगा. उनके जीवन से जुड़ी उपलब्धियों और कामों को दिखाया जाएगा. बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्रियों के बारे में बहुमूल्य जानकारी के लिए उनके परिवारों से भी संपर्क किया गया था. संग्रहालय में महत्वपूर्ण पत्राचार, कुछ व्यक्तिगत वस्तुओं, उपहार और यादगार वस्तुएं, सम्मान, पदक, स्मारक टिकट, सिक्के आदि भी प्रदर्शित किए जाएंगे.

इस संग्रहालय में पूर्व-प्रधानमंत्रियों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां दूरदर्शन, फिल्म डिवीजन, संसद टीवी, रक्षा मंत्रालय, मीडिया हाउस (भारतीय और विदेशी), प्रिंट मीडिया, विदेशी समाचार एजेंसियों, विदेश मंत्रालय आदि संस्थानों के माध्यम से जानकारी इकट्ठा की गई है. इस संग्रहालय का ऐसे वक्त में उद्धघाटन हो रहा है, जब आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है. संग्रहालय प्रधानमंत्रियों के जीवन और उनके योगदान के माध्यम से आज़ादी के बाद की कहानी कहता दिखेगा.

इस संग्रहालय में कुल 43 गैलरी हैं. संग्रहालय स्वतंत्रता संग्राम और संविधान के निर्माण पर प्रदर्शन से शुरू होकर बताता है कि कैसे भारत के प्रधानमंत्रियों ने कई चुनौतियों से निपटते हुए देश को दिशा दी और प्रगति सुनिश्चित की. बता दें कि इस परियोजना पर काम के दौरान कोई पेड़ नहीं काटा गया है और न ही प्रतिरोपित किया गया है. यह संग्रहालय राष्ट्र और लोकतंत्र का प्रतीक धर्म चक्र धारण करने वाले भारत के लोगों का प्रतिनिधित्व करता है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *